अमावस्या पर तांत्रिक जगायेंगे शमशान
अमावस्या पर तांत्रिक जगायेंगे शमशान
Share:

उज्जैन : सर्वपितृ अमावस्या 30 सितंबर शनिवार को उज्जैन में तांत्रिकों द्वारा श्मशान जगाया जायेगा। इसके लिये इंदौर समेत देश के विभिन्न शहरों से तांत्रिकों का जमावड़ा होने लगा है। उज्जैन तंत्र की भूमि मानी गई है और यहां की गई तांत्रिक क्रिया का निश्चित ही फल प्राप्त होता है।

यही कारण है कि उज्जैन में विशेष अवसरों पर तांत्रिक आकर तंत्र क्रिया को अंजाम देते है। तांत्रिकों के अनुसार अमावस्या या चौदस की रात तंत्र क्रिया करने का विशेष महत्व है। विशेषकर सर्वपितृ अमावस्या, दीपावली की रात जैसे अवसर श्मशान साधना के लिये महत्व रखते है, इसके चलते ही उज्जैन में शिप्रा तट स्थित चक्रतीर्थ पर साधक पहुंचकर श्मशान को जगाते है। इन अवसरों के अलावा भी तांत्रिकों का जमावड़ा उज्जैन में लगा रहता है।

तंत्र की भूमि है उज्जैन

उज्जैन को धार्मिक और तीर्थ नगरी तो माना ही जाता है वहीं उज्जैन को तंत्र का भी महत्वपूर्ण स्थान माना गया है। यहां काल भैरव, विक्रांत भैरव जैसे स्थानों को तंत्र शास्त्र के हिसाब से सबसे महत्वपूर्ण स्थान माना जाता है, जहां विशेष अवसरों पर तांत्रिकों का डेरा लगा रहता है। सर्वपितृ अमावस्या पर न केवल श्मशान बल्कि काल भैरव और विक्रांत भैरव मंदिर पर भी तंत्र साधना होगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -