चन्दन और गुलाबजल दूर करते है पैरो में होने वाली जलन को
चन्दन और गुलाबजल दूर करते है पैरो में होने वाली जलन को
Share:

ज़यादा गर्मी होने पर अक्सर लोगो को पैरों में जलन की समस्या हो जाती है, अगर समय पर ध्यान न दिया जाये तो पैरों में जलन होना एक गंभीर समस्या का रूप भी ले सकती है, इसलिए शुरुआत में ही इसका इलाज करना ज़रूरी होता है.

आइये जानते है पैरो की जलन को दूर करने के उपाय-

1-पैरों में जलन होने पर मेहंदी और सिरके का पेस्ट का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. इस पेस्ट को बनाने के लिए आप पीसी हुई मेहंदी को थोड़े से सिरके में मिलाकर पेस्ट बना ले.इस पेस्ट को अपने पैरों पर लगाएं. इससे आपके पैरों की जलन की समस्या ठीक हो जाएगी.

2-चंदन की तासीर ठंडी होने के कारन ये जलन को ठीक करने का सबसे कारगर उपाय होता है. चंदन के पाउडर में थोड़ा सा गुलाबजल मिलाकर अपने पैरों पर लगाएं. इससे आपके पैरों की जलन ठीक हो जाएगी.

3-पैरो की जलन को ठीक करने के लिए रात में सोते समय मलाई में कुछ बूंदे नींबू रस की मिलाकर एक पेस्ट बना ले.इस पेस्ट की मसाज  पैरों में करने से जलन में आराम मिलता है.साथ ही इसके इस्तेमाल से एड़ियां भी नहीं फटती है.

4-पैरो की जलन को दूर करने के लिए तिल के तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. तिल के तेल से अपने पैरो की मसाज करें तथा इसके बाद में अपने पैरों की गुनगुने पानी में सिकाई कर लें. ऐसा करने से पैरों की जलन समाप्त हो जाती है.

एल्युमीनियम फॉयल में पैक खाना बन सकता है कैंसर का कारण

ज़्यादा नमक बन सकता है किडनी के ख़राब होने का कारण

किडनी को स्वस्थ रखती है हल्दी और तुलसी की चाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -