POK में नही होगा रूस का सेनाभ्यास
POK में नही होगा रूस का सेनाभ्यास
Share:

इस्लामाबाद : उरी हमले के बाद पाकिस्तान के खिलाफ भारत की ओर से की जाने वाली कार्रवाई पर संशय के संशय के बादल छाने के बीच पाकिस्तान के एक और पाखण्ड का खुलासा हुआ है. रूस ने भारत को स्पष्ट किया है कि पाकिस्तान के साथ होने वाले सेनाभ्यास फ्रेंडशिप 2016 होगा तो जरूर लेकिन यह विवादित पीओके की ज़मीन पर नहीं होगा. सैन्य अभ्यास फ्रेंडशिप 2016 के लिए रूसी सैनिकों का दल शुक्रवार को पाकिस्तान पहुंच गया. बता दें कि यह दल 24 सितंबर से दस अक्टूबर के बीच पाकिस्तानी सैनिकों के साथ युद्ध की स्थितियों का संयुक्त अभ्यास करेगा.

इस बीच रूस ने गुलाम कश्मीर में संयुक्त सैन्य अभ्यास के पाकिस्तानी मीडिया के दावे को रूस ने खारिज कर दिया है. स्पूतनिक ने रूसी रक्षा मंत्रालय के हवाले से कहा है कि इससे भारत को चिंतित होने की जरूरत नहीं है. यह अभ्यास उस इलाके में नहीं होगा जो विवादित है, जबकि पाकिस्तान मीडिया की ओर से कहा गया था कि यह अभ्यास गुलाम कश्मीर के गिलगिट-बाल्टिस्तान स्थित सेना के ट्रेनिंग स्कूल में होगा. इसमें दोनों देशों के दो सौ सैनिक हिस्सा लेंगे. दोनों देशों के बीच पहली बार संयुक्त सैन्य अभ्यास हो रहा है.

गौरतलब है कि रूस की इस ब्रिगेड को पर्वतीय युद्ध में महारत हासिल है और उसके पास संवेदनशील हथियारों का जखीरा है. एबटाबाद में अमेरिका के अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को मार गिराने के बाद पाकिस्तान ने 2011 में अपनी सामरिक नीति को बदलने का फैसला किया था. इसी के चलते उसने रूस से संबंध विकसित किए. यह युद्ध अभ्यास भी उसी के तहत हो रहा है.

उधर, अभ्यास आतंकवादरोधी ऑपरेशन पर केंद्रित भारत और रूस के बीच आठवां संयुक्त सैन्य अभ्यास इंद्र-2016 रूस के वाल्दिवोस्तोक में शुक्रवार को शुरू हो गया. 11 दिन तक चलने वाले इस अभ्यास में में दोनों देशों के 250-250 सैनिक हिस्सा ले रहे हैं. भारतीय दल का नेतृत्व ब्रिगेडियर सुकीरत चड्ढा कर रहे हैं.

बौखलायें पाकिस्तानी अधिकारी, मजाक भी बन रहे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -