मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा घोटाला रियो टिंटो उत्खनन !
मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा घोटाला रियो टिंटो उत्खनन !
Share:

पन्ना: लगता है मध्यप्रदेश में व्यापम घोटाले से बड़ा एक और घोटाला हो सकता है, जी हाँ खबर मिली है कि अवैध उत्खनन विदेशी हीरा कंपनी रियो टिंटो ने पन्ना में गुपचुप तरीके से 2700 कैरेट हीरे लाकर जमा कर दिए है, यह किसी व्यक्ति या कंपनी द्वारा पहली बार इतने ज्यादा हीरा जमा किए गए हैं, बताया जा रहा है कि यह हीरे जेम और इंडस्ट्रियल क्वालिटी के माइक्रो हीरे है. 

हीरा खोजना बडा कठिन कार्य है और बडी मात्रा मे हीरो कें भंडार मिलने के बाद मल्टीनेशनल कंपनी का देश छोडकर जाना लोगो के गले नही उतर रहा यह घटना कई प्रश्न भी खडे कर रही है. बिना खनन अनुमति के वावजूद इतनी बडी मात्रा मे हीरे रियो टिन्टो ने कैसे खोदे साथ ही परीक्षण कार्य के दौरान क्या सिर्फ माइक्रो हीरे मिले या बडे गायब कर दिये गये बैसे रियो टिन्टो लंबे समय से विवादो मे रही है। क्या अब डर कर कंपनी देश छोड रही है तमाम प्रश्न खडे हो रहे है

छतरपुर जिले के बकस्वाहा विकासखण्ड में स्थित ‘‘बंदर प्रोजेक्ट ’’ से रियो टिंटो द्वारा उत्खनित हीरों से बने आभूषणों की पहली प्रदर्शनी मुबंई में लगाई गई थी। जिसका उद्घाटन मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने किया था देश-विदेश की 500 से अधिक कंपनियाँ ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। रियो टिंटो एक्सप्लोरेशन द्वारा ‘बंदर’ से उत्खनित हीरों के ये आभूषण मध्यप्रदेश की ही एक महिला सुश्री रीना अहलुवालिया ने डिजाइन किए हैं। रियो टिंटो स्पिरिट नाम की इस हीरा आभूषण प्रदर्शनी में ‘बंदर’ के हीरों से बने हार तथा कर्ण फूलों का सेट प्रदर्शित किया गया था । यह आभूषण 25.34 केरेट ‘बंदर’ हीरों के थे।

उल्लेखनीय है कि रियो टिंटो एक्सप्लोरेशन माइनिंग क्षेत्र की एक बड़ी कंपनी है जो बकस्वाहा में हीरा एक्सप्लोरेशन का काम कर रही थी। बंदर डायमंड पन्ना में उपलब्ध हीरों में उत्तम श्रेणी की है और यहाँ हीरा उत्पादन की दर पन्ना से 20 गुना अधिक तेज है। ‘बंदर प्रोजेक्ट ’ में हीरा उत्पादन शुरू होने से यह स्थान मात्रा और माल की दृष्टि से विश्व के 10 डायमंड उत्पादन क्षेत्र में से एक हैं ।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -