मसालों के इस्तेमाल करने का ये है सही तरीका
मसालों के इस्तेमाल करने का ये है सही तरीका
Share:

किचन में इस्तेमाल होने वाले मसाले यदि सही तरह से काम में लिए जाए तो बहुत फायदा करते है. मगर हम में से कई लोग मसालों के मौजूद तत्वों को नष्ट कर काम में लेते है. हींग को सब्जी बनाने के बाद पानी में मिला कर ऊपर से डालें. 10 मिनट के लिए इसे ढंक कर रखे. कैल्शियम से समृद्ध हींग कब्ज, गैस, माइग्रेन और दमा में फायदा करेगी. पीसे धनिये को सब्जी के साथ डाल दे. फिर थोड़ा हल्का भून कर पानी डाल दे.

धनिये में पोटेंशियम और आयोडीन होता है जो थायरॉइड व खून का थक्का बनाने में सहायता करता है. जीरे को भुनने के बाद ज्यादा फायदा होता है. इसे हल्का भून कर सब्जी में डाल दे. गर्भवती महिला और दांत निकलने वाले बच्चो के लिए ये फायदेमंद है. सब्जी में सौंफ को कच्ची अवस्था में इस्तेमाल करना चाहिए. यह बच्चो में पेट की समस्या को दूर करता है. पीसी दालचीनी को उबलती हुई सब्जी में डालें इससे जुकाम और डाइजेशन में फायदा होगा.

लौंग का प्रयोग उबलती सब्जी, पानी, चाय, कॉफी या काढ़े में करना बेहतर होता है. लौंग अस्थमा, खांसी, अपच, गैस और जोड़ो के दर्द में फायदा करता है. अमचूर को सब्जी या खाद्य पदार्थ उबल रहा हो तब प्रयोग में लाए इससे दांत मजबूत और त्वचा स्वस्थ बनेगी.

ये भी पढ़े 

गुस्से को दूर करने के लिए खाये ये चीजें

वीकेंड पर अल्कोहल लेते है तो खाएं ये फूड्स

बालों को बचाएं असमय सफेद होने से

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -