मस्सों को दूर करने के लिए करें ये उपाय
मस्सों को दूर करने के लिए करें ये उपाय
Share:

शरीर या चेहरे पर काले मस्से हो तब यह चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देते है. स्किन पर पेपीलोमा वायरस के कारण छोटे, खुरदुरे कठोर पिंड बन जाते है, इसे मस्सा कहते है. मस्से काले और भूरे रंग के होते है. कई बार अपने आप ही खत्म हो जाते है. मगर कई बार इसे फोड़ लिया जाता है जिससे वायरस फेल जाता है और मस्से बढ़ जाते है. मस्से को समाप्त करने के लिए एक अगरबत्ती जला ले और अगरबत्ती के जले हुए गुल को मस्से का स्पर्श कर तुरंत हटा ले. ऐसा 8 से 10 बार करे. ऐसा करने से मस्सा सुख कर झड़ जाएगा.

मस्से को खत्म करने के लिए प्याज भी फायदेमंद साबित होगा. प्याज के रस को दिन में एक बार नियमित रूप से लगाने से मस्से खत्म हो जाते है. बेकिंग सोडा और अरंडी के तेल को रात में मस्सो लगा कर सो जाइए. ऐसा करने से मस्से धीरे समाप्त हो जाते है.

आलू का इस्तेमाल करने से मस्से समाप्त होते है. आलू को छील कर काट लीजिए, इसके कटे हुए हिस्से को मस्सो पर रगड़िए. लहसुन की कली को छील लीजिए, इसके बाद इसे काट कर मस्सो पर रगड़िए. कुछ दिन बाद मस्से सुख कर झड़ जाएंगे.

ये भी पढ़े

दिल और दिमाग क्यों फैसलों को लेकर होते है आमने-सामने

यह कैसे जानेंगे कि शरीर में टॉक्सिन है?

इन चीजों को न रखें फ्रिज में

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -