आखिर क्यों होता है डेंड्रफ
आखिर क्यों होता है डेंड्रफ
Share:

खूबसूरत बाल हर किसी को आपकी तरफ आकर्षित कर सकते हैं. आजकल बहुत से लोगों को बालों की बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. उम्र से पहले बाल सफ़ेद होना, बालों का रूखापन,बालों का झड़ना जैसी समस्याओं से बहुत से लोग दो चार होते हैं. बालों के साथ जो सबसे समस्या है वह है बालों में डेंड्रफ या रूसी होना। इस समस्या से बहुत सारे लोग ग्रसित हैं. आइये पहले यह जान लेते हैं कि आखिर डेंड्रफ होता कैसे है.

डेंड्रफ होने के मुख्य रूप से तीन कारण होते है. पहला कारण वो फंगस जो हर किसी की खोपड़ी पर रहता है, दूसरा कारण वो नेचुरल आयल जो हम सभी की स्कैल्प पर होता है और तीसरा कारण जो ज्यादातर देखा जाता है वह है कि ऐसे लोगों के संपर्क में आना जिन्हें पहले से ही डेंड्रफ की समस्या हो. डंड्रफ़ एक सामान्य स्कैल्प का विकार है जो किशोर आयु के बाद के लोगों को बहुत अधिक प्रभावित करती है। इस अवस्था में अक्सर सिर में बहुत खुजली आती है और रूसी की तीव्रता मौसम के साथ कम ज्यादा हो सकती है और यह समस्या अक्सर सर्दी में ज्यादा हो जाती है।

रूसी के अधिकांश मामलों विशेष शैंपू (एंटी डेंड्रफ) द्धारा आसानी से इलाज किया जा सकता है. एंटी डेंड्रफ उत्पादों में ज्यादातर जिंक पायरिथियोन जैसे तत्वों का समावेश होता है जिसके उपयोग से डेंड्रफ की समस्या पर काबू पाया जा सकता है. यह लोगों के लिए भी उपयोगी होता है जिन लोगों की स्कैल्प से काफी प्राकृतिक तेल बनता है.

बालो में करे लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल

इन तरीको से पाए डेंड्रफ से निजात

बालों से लगाएँ बीमारी का पता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -