महामहिम का मेगा शो : कोविंद ने भरा नामांकन, PM मोदी बने पहले प्रस्तावक
महामहिम का मेगा शो : कोविंद ने भरा नामांकन, PM मोदी बने पहले प्रस्तावक
Share:

नई दिल्ली : राजग के राष्ट्रपति उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने अपना नामांकन फार्म दाखिल कर दिया है. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और वरिष्ठ बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी भी मौजूद रहे. कोविंद के नामांकन के दौरान कुल 480 प्रस्तावक बने, पीएम मोदी, लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी कोविंद के प्रस्तावक बने.

कोविंद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के साथ एक ही वाहन में बैठकर नामांकन भरने के लिए पहुंचे. कोविंद के नामांकन के लिए बीजेपी के सभी बड़े नेता मौजूद थे. जानकारी के मुताबिक नामांकन पत्र के चार सेट तैयार किए गए हैं, जिनपर मोदी, शाह, तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) अध्यक्ष व आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन.चंद्रबाबू नायडू तथा पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के हस्ताक्षर होंगे. राष्ट्रपति चुनाव में कोविंद की जीत पक्की मानी जा रही है लेकिन मुकाबला होने की उम्मीद है.

विपक्ष ने लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया. ऐसे में यह मुकाबला दिलचस्प होगा. इस राम (नाथ ) मीरा मुकाबले में कई बातें समान हो गई हैं. दोनों उम्मीदवारों के दलित होने के साथ ही दोनों का सम्बन्ध बिहार से है.एक की बिहार जन्म स्थली है तो दूसरी की कर्म स्थली.जदयू के नीतीश कुमार के राजग को समर्थन देने की घोषणा से राष्ट्रपति चुनाव में बिहार धुरी बन गया है.

उल्लेखनीय है कि कल गुरुवार को 17 विपक्षी पार्टियों ने सोनिया गांधी के नेतृत्व में हुई बैठक में राजग के रामनाथ कोविंद से मुकाबला करने के लिए एक सुर से मीरा कुमार को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने का फैसला किया गया. बता दें कि रामनाथ कोविंद की तरह मीरा कुमार भी दलित चेहरा हैं और दोनों का रिश्ता बिहार से है. कोविंद जहां बिहार के राज्यपाल रहे हैं, वहीं मीरा इस प्रदेश की बेटी हैं. संयोगवश दोनों में एक समानता यह भी है कि इन दोनों की उम्र भी 72 साल है. इस चुनाव में बिहार धुरी बनकर उभरा है.

गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव में जदयू के अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को अपना समर्थन देने की घोषणा की है.विपक्षी खेमे से अलग होकर नीतीश ने जो फैसला लिया इससे चुनावी समीकरण बदल गए हैं. इसमें भी बिहार की भूमिका प्रमुख हो गई है.इस कारण राजग के रामनाथ की जीत की संभावनाओं को बल मिल गया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -