जानिए रामनाथ कोविंद के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें
जानिए रामनाथ कोविंद के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें
Share:

नई दिल्ली : कई दिनों से चल रही अटकलों के बीच आज आख़िरकार BJP ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है. आज भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर एलान किया कि बिहार के गवर्नर रामनाथ कोविंद NDA की ओर से अगले राष्ट्रपति के उम्मीदवार होंगे. रामनाथ कोविंद को गरीब और दलितों के नेता के तौर पर जाना जाता है.

बता दे कि रामनाथ कोविंद का जन्म 1 अक्टूबर 1945 को हुआ था. वह उत्तर प्रदेश के कानपुर के डेरापुर तहसील के गांव परौंख के रहने वाले हैं. वह 1994 से 2006 के बीच दो बार राज्यसभा के सदस्य रह चुके है. वह भाजपा दलित मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और अखिल भारतीय कोली समाज अध्यक्ष भी रहे. रामनाथ कोविंग बीजेपी के नेशनल स्पोक्सपर्सन भी रह चुके हैं. उनका सम्बन्ध कोरी या कोली जाति से है जो उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति के अंतर्गत आती है.

कोविंग 1977 से 1979 तक दिल्ली हाई कोर्ट में केंद्र सरकार के वकील भी रहे है. रामनाथ कोविंग वर्तमान में बिहार के राज्यपाल है. वह 8 अगस्त 2014 को बिहार के राज्यपाल बने थे. उनके परिवार में पत्नी, एक पुत्र और एक पुत्री है. उन्होंने 2002 में सयुंक्त राष्ट्र की महासभा में भारत का नेतृत्व किया था. वे 1977 में पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के विशेष कार्यकारी अधिकारी रहे चुके हैं. 

राष्ट्रपति चुनाव: बिहार के गवर्नर राम नाथ कोविंद होंगे NDA के उम्मीदवार

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर शिव सेना प्रमुख से मिले अमित शाह

आडवाणी- जोशी राष्ट्रपति पद की दौड़ से हुए बाहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -