इस साल भी सामान्य से कम बारिश होने का अनुमान
इस साल भी सामान्य से कम बारिश होने का अनुमान
Share:

नई दिल्ली : हालाँकि अभी तो गर्मी का आगाज हुआ है. लेकिन मौसम की वेबसाइट स्कायमेट का अनुमान है कि इस साल भी मानसून सामान्य से कम रहेगा. स्कायमेट की भविष्यवाणी के अनुसार , इस साल भी मानसून करीब 95 प्रतिशत रहेगा.हालांकि, इस भविष्यवाणी में 5 प्रतिशत कम या ज्यादा का अंतर हो सकता है.

आपको बता दें कि स्कायमेट ने यह भविष्यवाणी लंबी अवधि के औसत यानी एलपीए के आधार पर की है. हालाँकि मार्च में ही तापमान तेजी से बढ़ा है. रिपोर्ट के अनुसार प्री-मानसून बारिश उत्तर -पूर्व भारत में जल्द ही शुरू हो सकती है. प्री-मानसून बारिश अरुणाचल प्रदेश, असम और सिक्किम में हो सकती है. मेघालय के कुछ हिस्सों में भी इसका असर देखा जा सकता है. इस साल जून से सितंबर के बीच 887 मिलिमीटर बारिश का अनुमान है. लेकिन इसमें कमी से इंकार नहीं किया जा सकता है.

मौसम विभाग के अनुसार ज्यादा बारिश की संभावना से आशय 110% या उससे ज्यादा बारिश से है. इसी तरह सामान्य से ज्यादा बारिश की संभावना 10% (यानी 105 से 110%),50% संभावना सामान्य बारिश की (यानी 96 से 104%),25% संभावना सामान्य से कम बारिश की (90 से 95%) और 15% संभावना सूखे की (यानी 90% से कम) माना जाता है.इस बार 164 mm जून में,289 mm जुलाई में,261 mm अगस्त में,173 mm सितंबर में अनुमानित की गई है .जुलाई, अगस्त और सितंबर में बारिश सामान्य से 30% तक हो सकती है.इस साल के मानसून पर अलनीनो के प्रभाव की आशंका जाहिर की गई है.

यह भी पढ़ें

पहाड़ो पर बदला मौसम का रवैया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -