बॉडी को फिट और मसल्स को मजबूत बनाते हैं पुशअप्स
बॉडी को फिट और मसल्स को मजबूत बनाते हैं पुशअप्स
Share:

फिट रहने के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है और अगर बिना जिम जाए अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाने के कोई एक्सरसाइज मिल जाए तो फिर ये सोने पे सुहागे वाली ही बात होगी। ऐसी ही एक एक्सरसाइज है पुशअप्स जिसे करने के लिए किसी भी प्रकार की मशीन और सामान कि जरुरत नहीं होती है. इससे आपके सीने व बाहों को संतुलित बनाने एवं मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलेगी। मोटापा कम करने के लिए भी पुशअप बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है। पुशअप आपकी बॉडी के काफी सारे पार्ट्स एंगेज करता है जिसके कारण बॉडी फैट भी लॉस होता है.

बॉडी के अलग अलग हिस्से के लिए अलग-अलग तरह के पुशअप्स होते हैं. डायमंड पुश-अप्स, टी पुश-अप्स, स्पाइडर पुश-अप्स, वन आर्म्ड पुश-अप्स, स्कॉर्पियन पुश-अप्स और क्लैप पुश-अप्स से आप शरिर के बहुत से हिस्सों की एक्सरसाइज कर सकते हैं. इस एक्सरसाइज़ को अगर सटीक तरीके से किया जाए तो रिजल्ट बहुत जल्दी मिलते हैं. किसी भी एक्सरसाइज को शुरू करने से पहले वार्मअप बहुत जरूरी होता है. वार्मअप करने से आपका शरीर इस एक्सरसाइज के लिए थोड़ा तैयार हो जाता है और ज्यादा समस्या नहीं होती है।

स्ट्रेचिंग भी अपनी बॉडी को तैयार करने आ अच्छा तरीका है. इस एक्सरसाइज को करते वक्त वक्त अक्सर लोग पूरी तरह से नीचे नही जाते और न ही पूरी तरह से ऊपर आते हैं। ऐसा करने से पुशअप्स का कोई फायदा नही मिलता और बॉडी में कोई सुधार या मजबूती नही आती। शरीर को नीचे ले जाते वक्त सांसों को बाहर छोड़ें और शरीर को ऊपर उठाते वक्त सांसों को अंदर की तरफ कीजिए। शुरुआत में जितने पुशअप्स आराम से हो सके उतने ही करने चाहिए। बाद में अपनी लिमिट के अनुसार आप काउंट बढ़ा सकते हैं.

शॉर्टकट टू हैल्दी बॉडी

जानिए कैसा हो आपका जिम वियर

एक्सरसाइज़ के लिए कमिटमेंट है बहुत जरूरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -