दक्षिण कोरिया का बचाव करने के बहाने, अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर बढ़ाया दबाव
दक्षिण कोरिया का बचाव करने के बहाने, अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर बढ़ाया दबाव
Share:

अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच जारी मतभेद से सभी वाकिफ हैं. अब उत्तर कोरिया की सैन्य गतिविधियां बढ़ने की आशंकाओं के बीच अमेरिका ने कहा है कि उसकी योजना दक्षिण कोरिया में ‘कुछ दिनों में’ मिसाइल रक्षा प्रणाली सक्रिय करने और उत्तर कोरिया के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंधों का दायरा और कड़ा करने की है. यह बात अमेरिकी प्रशांत कमांड के कमांडर एडमिरल हैरी हैरिस ने अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों से कही.

बता दें कि एडमिरल हैरी हैरिस ने बुधवार को अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों से कहा कि ‘टर्मिनल हाई एलटीट्यूड एरिया डिफेंस (थाड) का संचालन आने वाले दिनों में शुरू हो जाएगा और यह उत्तर कोरिया के बढ़ते खतरे से दक्षिण कोरिया का बचाव करने में सक्षम होगा.उत्तर कोरिया द्वारा ज्यादा मिसाइल और परमाणु परीक्षण करने की बात का जवाब देते हुए हैरिस ने कहा कि यह प्रणाली उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन को ‘घुटनों पर गिराने के लिए नहीं बल्कि उन्हें होश में लाने के लिए लाई गई है.

इस बीच खबर है कि अमेरिकी रक्षा उपकरण के दक्षिण कोरिया के सेओगजू काउंटी पहुंचने पर बुधवार को स्थानीय लोगों ने प्रदर्शन किया.इससे चीन भी नाराज हुआ है, जिसे डर है कि रडार की क्षमता उसकी अपनी सैन्य सुरक्षा को प्रभावित करेगा और इलाके में शक्ति के संतुलन में बदलाव आएगा.

बता दें कि उत्तर कोरिया द्वारा दोबारा मिसाइल परीक्षण और आगे परमाणु परीक्षण की धमकी पर अमेरिकी उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने उत्तर कोरिया को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ‘परीक्षा’ नहीं लेने की चेतावनी दी थी. दोनों देशों के बीच मचे इस घमासान ने विश्व युद्ध की स्थितियां निर्मित कर दी है.

यह भी देखें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -