34 फीसदी दागी नेता चुनेंगे देश का महामहिम
34 फीसदी दागी नेता चुनेंगे देश का महामहिम
Share:

नई दिल्ली : देश का 14 वां राष्ट्रपति चुनने के लिए लोकसभा और प्रदेश की विधान सभाओं में आज मतदान होगा .चुनाव आयोग ने मतदान के लिए की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. संसद भवन के अलावा हर राज्य की विधानसभाओं में सुबह 10 बजे से शाम 5.00 बजे तक मतदान होगा. राष्ट्रपति चुनाव में बीजेपी नीत एनडीए की ओर से रामनाथ कोविंद उम्मीदवार हैं, जबकि विपक्ष की ओर से मीरा कुमार को उम्मीदवार बनाया गया है.

वही देश के महामहिम को चुनने के लिए देशभर से करीब 34 फीसदी अापराधिक छवि के नेता मतदान वोटिंग करेंगे. एडीआर की तरफ से राष्ट्रपति चुनाव में वोट डालने वाले देशभर के 1675 सांसद और विधायकों का अध्यन किया गया जिसमें से 523 नेता दागी निकले जिनके खिलाफ अापराधिक मामले लंबित हैं. राजस्थान में भी 37 सांसद और विधायकों आपराधिक छवि के है जिनमें से 20 के खिलाफ गंभीर श्रेणी के मामले चल रहे हैं. एडीआर ने देशभर के कुल 4896 में से 4852 सांसद और विधायकों के चुनाव हलफनामों के आधार पर आकलन किया है. इनमें से 1581 सांसद और विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले चल रहे हैं जिनमें से 993 के खिलाफ गंभीर श्रेणी के मामले हैं.

गौरतलब है कि आज होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद भवन के अलावा हर राज्य की विधानसभाओं में सुबह 10.0 बजे से शाम 5.00 बजे तक मतदान होगा. संसद के दोनों सदनों में जहां सांसदों के मतदान की व्यवस्था की गई, वहीं राज्य विधानसभाओं में वहां के निर्वाचित सदस्य अपना मत देंगे. जिसके लिए हरे और गुलाबी रंग के दो मतपत्र उपयोग किए जाएंगे, जहां हरे रंग का मतपत्र सांसदों के लिए होगा जबकि गुलाबी मतपत्र विधायकों के लिए होगा. इस चुनाव में सांसद और विधायक अपनी पेन के बजाय खास तौर से डिजाइन किए गए बैंगनी रंग के पेन का इस्तेमाल करेंगे. निर्वाचन आयोग के स्पष्ट निर्देश है कि अगर किसी ने दूसरे पेन से वोट डाला, तो उसे अवैध माना जाएगा.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान आज , कोविंद या मीरा कौन होगा देश का महामहिम ?

ऑस्कर पर चहकी देसी गर्ल...

मुलायम और शिवपाल के कारण लगी मीरा कुमार के वोट बैंक में सेंध

प्राइमर के इस्तेमाल से स्किन को दे निखरा लुक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -