मन की बात: मैं पोस्टमैन बनूंगा, आपकी शुभकामनाएं रियो में ख‍िलाड़‍ियों तक पहुंचाऊंगा
मन की बात: मैं पोस्टमैन बनूंगा, आपकी शुभकामनाएं रियो में ख‍िलाड़‍ियों तक पहुंचाऊंगा
Share:

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम के माध्यम से देश के लोगों से संवाद किया। इस दौरान उन्होंने रियो ओलिंपिक को लेकर अपनी बात कही। उन्होंने कहा कि रियो में जो खेलने के लिए गए उन खिलाड़ियों का हौसला बुलंद करने का कार्य भी सवा सौ करोड़ देशवासियों का है। आज दिल्ली में भारत सरकार ने रन फाॅर रियो का अच्छा आयोजन किया। उन्होंने कहा कि ओलिंपिक तक खिलाड़ी कठोर मेहनत के बाद पहुंचता है।

उनका कहना था कि खिलाड़ी और उनके माता पिता भी उतने ही मनोयोग से अपने बच्चों के पीछे जीवन खपाते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देशवासी रियो ओलिंपिक के लिए गए खिलाड़ियों को शुभकामनाऐं दें। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी एक पर देशवासी रियो ओलिंपिक में भाग लेने गए खिलाड़ियों को शुभकामनाऐं दें। रियो ओलिंपिक में बधाई देने वाले देशवासियों के लिए मैं पोस्टमैन बनने के लिए तैयार हूं।

उन्होंने सूरज नामक युवक की कविता का वाचन भी किया जो कि रियो ओलिंपिक में भारत की भागीदारी पर केंद्रीत थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि का उल्लेख करते हुए कहा कि जब भी उनका नाम आता है तो हमारे सामने मिसाईल्स और साईंस के चित्र उभरकर आ जाते हैं। उन्होंने एक सवाल को लेकर चर्चा की और कहा कि सरकार विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विकास के लिए कई तरह के कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि रिसर्च और इनोवेशन तकनीक के प्राण हैं।

उनका कहना था कि रिसर्च और इनोवेशन के बिना जिऐंगे तो फिर विज्ञान में विकास नहीं कर पाऐंगे। उनका कहना था कि अटल इनोवेशन मिशन को नीति आयोग के माध्यम से बढ़ावा दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इनोवेशन के साथ सशक्त और समृद्ध इनोवेशन सेंट की जरूरत है। इसके लिए सरकार 10 करोड़ रूपए का प्रावधान करने के लिए तैयार है। सरकार एक नई योजना पर कार्य कर रही है, यदि समस्या सामने आती है तो आप रिसर्च कर उसका समाधान खोजिए। इस पर सरकार पुरस्कार प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाढ़ की स्थितियों पर चिंता जताई उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार बाढ़ प्रभावित राज्यों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस दौरान डेंगू से भी बचा जा सकता है। लोगों को स्वच्छता का ध्यान रखना होगा। यह केवल गरीब बस्तियों में है ऐसा नहीं है यह कई संपन्न क्षेत्रों में भी फैल जाता है। हमें ध्यान रखना होगा कि हमारे रिहायशी क्षेत्र में यह बीमारी न फैले इस का ध्यान रखना होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि चिकित्सकों की सलाह के बिना एंटीबायोटिक का सेवन न करें।

इस तरह के शाॅर्ट कट के कारण जीवाणुओं के लिए दवाईयां बेकार साबित हो जाती हैं। ऐसे में कई तरह की परेशानियां आ जाती है। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों ने जितने दिनों के लिए कहा उसे पूरा कीजिए। यदि आप विचार करेंगे कि तबियत ठीक नहीं है इसलिए दवाई लें और फिर उसे छोड़ दें तो फिर मुश्किल हो सकती है। जीवाणु ऐसे बदलाव स्वयं में ला रहे हैं कि दवाईयों का असर नहीं हो रहा है।

इसलिए एंटीबायोटिक का सेवन करने में ध्यान दीजिए। जब एंटीबायोटिक खरीदें तो लाल लकीर से जो लिखा जाता है उस पर ध्यान दीजिए। उन्होंने मेटरनिटी को लेकर भी देशवासियों को संदेश दिया। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान की शुरूआत की है। जिसके तहत गर्भवती महिलाओं की प्रति माह की 9 तारीख को निशुल्क जांच की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपील की कि चिकित्सक माह में एक बार गरीब महिलाओं के लिए एक दिन इस तरह की सेवा निशुल्क दे सकें तो अच्छा है।

उन्होंने पर्यावरण संरक्षण पर भी चर्चा की। उन्होंने श्रीमद्भगवत गीता का उल्लेख करते हुए कहा कि ऐसी कोई वनस्पति नहीं है जिसमें किसी तरह का औषधीय गुण न हो। जो वृक्ष लगाता है उसके लिए वृक्ष संतानरूप होता है इसमें कोई संशय नहीं है। उन्होंने कहा कि अपने कल्याण की इच्छा रखने वाले वृक्ष लगाऐं और उसका पालन करें। उन्होंने पुणे निवासी सोनल का उल्लेख करते हुए कहा कि सोनल ने समाज की इच्छाओं को पूर्ण करने का बीड़ा उठाया।

उन्होंने किसानों से अपील की कि किसान अपने खेत में ऐसे पेड़ लगाए जो टिंबर को बढ़ाते हों। ऐसे में जब वे पेड़ बड़े होंगे और उन्हें काटने की जरूरत होगी तो फिर उन्हें काटकर टिंबर बेचा भी जा सकता है। इसे विदेशों में निर्यात भी किया जा सकता है। इससे किसान अपना फर्नीचर भी बना सकते हैं। इसके अलावा PM मोदी ने लोगो से ईमेल या मेसेज के द्वारा होने वाली ठगी से सावधान रहने को कहा है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -