PM  मोदी ने धेमाजी में किया कृषि विज्ञान एवं अनुसंधान केेंद्र का शिलान्यास
PM मोदी ने धेमाजी में किया कृषि विज्ञान एवं अनुसंधान केेंद्र का शिलान्यास
Share:

धेमाजी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज असम पहुंचे इस दौरान उन्होंने धेमाजी में उपस्थितों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि असम में विकास हो रहा है। पहले जहां असम गड्ढे में था मगर अब सफलता के साथ इसे बाहर निकाल लिया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कृषि विज्ञान केंद्र में मौजूद थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण कार्य के शिलान्यास के शुभारंभ का अवसर मुझे मिला। उन्होंने कहा कि पूरे भारत के ग्रामीण जिले का भाग्य बदलने का शिलान्यास है। हमें सभी प्रकार की ऋतुओं का लाभ मिलता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम कई ऋतुओं से परिचित हैं।

महात्मा गांधी ने ग्राम राज्य से राम राज्य की कल्पना की हो। उस देश में 21 वीं सदी की अनुकूल और बदले हुए युग के अनुकूल हमारे लिए ग्रामीण आवश्यकता को बदलने की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम यहां तक पहुंचे हैं मगर अब समय अधिक इंतजार नहीं करता है। विज्ञान व तकनीक बीते 25 वर्ष में बहुत बदल गई है। इन सभी बातों का लाभ हमारे कृषि जगत को ग्रामीण जगत को मिलना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एग्रीकल्चर के लिए आवश्यक कदम कैसे बढ़ाए जाऐं इसे लेकर हमें सोचना होगा।

हमने एक बड़ा सपना देखा है। यह भारत के प्रत्येक किसान का होता है। हम यह प्रयास कर रहे हैं कि जब स्वाधीनता के 75 वर्ष हों तो किसान की आय दोगुनी हो। हमारे पास पांच वर्ष का समय है। पांच वर्ष में हम प्रगति करना चाहते हैं। हमने कम समय में भी काम किया यह देश ने देखा है। भारत के अलग - अलग क्षेत्रों से कोई है तो यह बड़ा लाभ हो सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यहां के वैज्ञानिकों को कृषि विज्ञान अनुसंधान केंद्र के माध्यम से रिसर्च करने को मिलेगी और फिर इससे ग्रामीणों को भी लाभ होगा।

उन्होंने साॅइल हैल्थ कार्ड के महत्व की बात कही और कहा कि पहले 15 साॅइल हैल्थ कार्ड की लैब थी मगर अब इसे बढ़ाया जा रहा है। हम नौजवानों को छोटी छोटी मशीनें बनाने के लिए प्रौत्साहित कर रहे हैं यह कार्य स्टार्टअप के माध्यम से हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यदि हमारे यहां के किसान को पानी मिल जाए तो वह अच्छा कार्य करके बताता है। जहां पर बारिश पर्याप्त नहीं होती है नदियां नहीं हैं उन्हें पता है पानी का मूल्य क्या होता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम इन क्षेत्रों के लिए भी कई तरह की योजनाऐं ला रहे हैं। जिससे इन क्षेत्रों का विकास हो सकता है।

 

3 साल पूरे होने पर गुवाहाटी में PM मोदी करेंगे रैली

PM मोदी ने किया सबसे लम्बे पुल का उद्घाटन, चीन बॉर्डर तक पहुंचना होगा आसान

सरकार की इन नीतियों की रही चर्चा, 3 वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने पर सरकार को लोगों ने सराहा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -