मन की बात में PM मोदी ने कहा : न्यू इंडिया में VIP की जगह EPI
मन की बात में PM मोदी ने कहा : न्यू इंडिया में VIP की जगह EPI
Share:

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देशवासियों को रेडियो कार्यक्रम मन की बात के माध्यम से संबोधित किया इस दौरान उन्होंने कहा कि कई महत्वपूर्ण सुझाव लोगों द्वारा मुझे मिलते हैं। ऐसी समस्याओं का अंबार नज़र आता है जहां सरकार की नज़र नहीं जाती है वह बताई जाती हैं। मैंने यह पाया है कि युवाओं की समस्याऐं बड़ों के अनुभवों का निचोड़ सुझावों में सामने आता है।

उन्होंने कहा कि आमतौर पर लोगों का स्वभाव होता है सलाह देना या सुझाव देना। सलाह देना या सुझाव देना हमारे देश में एक स्वभाव है। उन्होंने कहा कि मुझ तक पहुंचने का प्रयास करने वाले लोग वे हैं जो सच में कुछ न कुछ करते हैं जो अपनी बुद्धी के अनुसार समाज में कुछ करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जो लोग सुझाव देते हैं वे समाज में कुछ करगुज़रने वाले हैं उनके प्रति मैं आभार व्यक्त करता हूं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में कहा कि 1 मई को महाराष्ट्र और गुजरात राज्य के स्थापना दिवस का आयोजन है। उन्होंने दोनों ही राज्यों को बधाई देते हुए कहा कि इस स्थापना दिवस को याद करते हुए हम यह संकल्प लेें कि 2022 में देश को समाज को और नगर को एक स्थान पर पहुंचाऐंगे। उन्होंने कहा कि क्लाइमेट चेंज सेमिनार का एक विषय रहता था। हम लोगों के जीवन में इन सभी बातों का अनुभव करते हैं।

गौरेया को बचाने की अपील

जो गर्मी मई जून माह में अनुभव होने लगती है वह इस बार मार्च अप्रैल के माह में अनुभव होने लगी है। उन्होंने कहा कि प्रशांत कुमार मिश्र, टीएस कार्तिक आदि ने बेहतरीन सुझाव मेरे सामने रखे हैं। उन्होंने पक्षियों की चिंता की है। उन्होंने कहा कि पशु पक्षी के साथ लगाव अद्भुत आनंद की अनुभूति करवाता है।

उन्होंने गर्मी में गौरेया को बचाने की अपील लोगों से की। लोगों से छतों पर पानी रखने की अपील की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अखबार वाला पोस्टमैन हमारे दरवाजे पर आता है तो हमें उससे पानी कापूछना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि युवाओं को कम्फर्ट जोन में जीवन जीने में आनंद मिलता है। युवाओं को कम्फर्ट जोन से बाहर आना चाहिए। उन्होंने कहा कि अब परीक्षाऐं समापत हो गई हैं और आपकी छुट्टियां किस तरह से गुजरे इस पर चर्चा करनी चाहिए।

बिना रिजर्वेशन यात्रा 

उन्होंने कहा कि न्यू स्किल, न्यू एक्सपियरेंसी और न्यू प्लेसेस पर ध्यान दिया जाए। जो आपकी जिज्ञासा है उसे जानने का प्रयास करें नया प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि ट्रेन में कभी ऐसा समय आए कि आपको खड़े रहने के लिए भी जगह न मिले ऐसे कष्ट का अनुभव कीजिए।

उन्होंने कहा कि बिना रिजर्वेशन यात्रा करके देखें। आप शाम के समय खेल रहे हों तो गरीब बच्चों के साथ खेलकर देखिए। आपको एक अच्छा अनुभव मिलेगा। जो अभाव में हैं उनके जीवन में बदलाव आएगा। उन्होंने कहा कि जो अभाव में हैं आप उनके पास पहुंचे और उन्हें वह सिखाऐं जो आपने सीखा है। उन्होंने तकनीक को लेकर बात की और कहा कि तकनीक बहुत बढ़ी है लेकिन सामूहिकता समाप्त हो रही है।

खुद को समय दीजिए

कुछ देर के लिए आप सभी के साथ एक कमरे में बैठिए। क्या हम मानवीय गुणों से दूर जा रहे हैं हमारे अंदर जो ह्युमन है वह दूर हो रहा है क्या। आप खुद को समय दीजिए। कोई भाषा कोई संगीत सीखिए। उन्होंने कहा कि स्वीमिंग सीखें, ड्राॅइंग करें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नई स्कील्स जीवन में आनंद देती है। जीवन बनाने का यही अवसर होता है। उन्होंने कहा कि नए गांव नए लोग इनसे सीखने को मिलेगा लेकिन जाने से पहले आपको उस स्थान के बारे में जानकारी हो।

वीआईपी कल्चर

इस तरह से जब आप लोगों से मिलेंगे तो बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि जो भी बाहर जाऐं वे हैश इनक्रेडिबल इंडिया पर अपने अनुभवों को साझा करें। उन्होंने कहा कि भीम एप को लेकर लोगों को जोड़ें। उन्होंने वीआईपी कल्चर को लेकर बात की। उन्होंने कहा कि हमारे देश में वीआईपी कल्चर को लेकर नफरत का माहौल है। इस बात का अनुभव मुझे अभी अभी हुआ है।

हालांकि वाहनों से लालबत्ती निकाले जाने के संदर्भ में उन्होंने जानकारी दी और कहा कि दिमाग में जो लाल बत्ती है वह दूर होना चाहिए। इस दौरान उन्होंने मध्यप्रदेश के जबलपुर की शिवा चैबे के फोन काॅल को लेकर चर्चा की और कहा कि सरकारी निर्णय से लालबत्ती का जाना उचित व्यवस्था का हिस्सा है। मन से भी यह जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सवा सौ करोड़ देशवासियों का महत्व और महात्म्य हम स्वीकार करें। देश में वीआईपी के स्थान पर ईपीआई अर्थात एवरी पर्सन इज़ इंपाॅर्टेंट, इस बात को हम स्वीकार करें। उन्होंने कहा कि हम सभी संत रामानुजाचार्य जी की 1000 वां उत्सव मना रहे हैं।

रामानुजाचार्य पर बात 

उन्होंने कहा कि रामानुजाचार्य जी ने समाज में जातिवाद, छूत अछूत के भाव को समाप्त किया। जिसे समाज अछूत मानता था उन्हें गले लगाया था। जो मंदिर में प्रवेश नहीं कर पाते थे उन्हें मंदिर में प्रवेश दिलवाया। हजार वर्ष पहले उन्होंने समाज को जागृत किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 1 मई को श्रमिक दिवस मनाया जाता है। जब श्रमिक दिवस की बात आती है तो श्रम और डाॅ. बाबा आंबेडकर की चर्चा होती है। बाबा साहेब आंबेडकर का श्रमिकों के उत्थान में योगदान बहुत बड़ा है।

इन दोनों महान विभूतियों को याद करने के ही साथ 12 वीं सदी के संत बसवेश्वर की याद भी आ जाती है। कन्नड़ भाषा में उन्होंने बताया था कि अपने परिश्रम से ही आप भगवान शिव के धाम कैलाश जा सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि श्रम ही शिव है। ईश्वर की प्राप्ति के लिए आपको कर्म करना होगा।

उन्होंने बुद्ध पूर्णिमा को लेकर कहा कि विश्व हिंसा, युद्ध, विनाशलीला, शस्त्र स्पर्धा की परेशानियों से गुजर रहा है ऐसे में बुद्ध प्रासंगिक नज़र आते हैं। भारत का जीवन युद्ध से बुद्ध की ओर जाने की प्रेरणा देता है। उन्होंने कहा कि श्रीलंका में भगवान बुद्ध को मुझे याद करने का अवसर मिलेगा।

उन्होंने कहा कि भारत सबका साथ सबका विकास के साथ आगे बढ़ा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दक्षिण एशिया के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का एक उदाहरण भारत का सैटेलाईट है। उन्होंने देशवासियों को कई महत्वपूर्ण बातें कहीं गर्मी के मौसम का पर्यावरण संरक्षण के साथ आनंद लेने की बात कहते हुए उन्होंने अपनी बात का समाप्त किया।

आज EVM से चुनकर आने वाले लोग EVM पर सवाल उठा रहे है

अब शहीदों पर आया फारूक अब्दुल्ला का आपत्तिजनक बयान

डालिये एक नजर आज की 10 बड़ी खबरों पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -