मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 500 और 1000 के नोट आज रात से बंद
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 500 और 1000 के नोट आज रात से बंद
Share:

नई दिल्ली: हाल में नरेंद्र मोदी सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए 500 और 1000 के नोट बंद करने का फैसला लिया है. जिसको 8 नवम्बर को आधी रात से बंद कर दिया जायेगा. नरेंद्र मोदी ने अपने एक संबोंधन में यह बात कही है. जिसमे अब पांच सौ और एक हजार के नोट नही चलेगे. यह आज रात से बंद हो जायेगे. वही अगर आपके पास पांच सौ और एक हजार के नोट है तो आप उन्हें निर्धारित समय में बैंक और पोस्ट ऑफिस में जमा करा सकते है. जिसमे 30 दिसम्बर तक आप इन्हें बदल सकते है. इसके साथ एक दिन में एटीएम से सिर्फ आप दो हजार रूपये ही निकाल सकते है.  

11 नवंबर तक यह नोट पेट्रोल पंप और पेट्रोल पंप पर चलेगे किन्तु उनका रिकॉर्ड रखना होगा. इसके साथ ही निर्धारित समय तक यह नोट अस्पताल में भी जारी रहेगे. मोदी जी ने बताया है कि 9 और 10 नवम्बर को ATM भी कार्य नही करेगे. इसके साथ ही 31 मार्च 2017 तक RBI में भी आप इन्हें जमा कराकर बदले में दूसरे नोट ले सकते है. 

मोदी सरकार ने यह फैसला कालेधन पर लगाम लगाने के लिए लिया है. जिसमे कालेधन को उजागर किया जायेगा. ब्लैकमनी के रूप में लोगो के पास जमा धन को बहार निकालने के लिए यह फैसला लिया है. वही कल के दिन यानि कि 9 नवम्बर को बैंक भी बंद रखने कि घोषणा की है. इसके साथ 100, 50, 20, 10, 5, 2, 1 रुपए के नोट और सिक्कों पर कोई रोक नहीं है. ये यथावत जारी रहेगे. वही दो हजार का नोट भी जल्दी ही बाजार में लाया जायेगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -