भारत-इजराइल के संयुक्त प्रयासों से होगा 200 बराक मिसाइलों का निर्माण
भारत-इजराइल के संयुक्त प्रयासों से होगा 200 बराक मिसाइलों का निर्माण
Share:

नई दिल्ली : भारत और इजराइल एक दूसरे के सहयोग से जल्द ही 200 बराक मिसाइल बनाएंगे. यह अत्याधुनिक मिसाइल जमीन से आसमान में 70 किलोमीटर तक किसी भी लक्ष्य को अत्याधुनिक मल्टीमिशन रडार तथा कंट्रोल सिस्टम लगा होने से किसी भी मौसम में दिन या रात किसी भी वक्त अपने लक्ष्य को भेद सकेगी.

उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट की रक्षा मामलों की समिति ने हाल ही में इजराइल के साथ मिलकर बराक मिसाइल बनाने पर सहमति जताई है. इस डील के अंतर्गत ये मिसाइलें भारत में ही तैयार की जाएगी. इजराइल एयरक्राफ्ट इंडस्ट्री के साथ मिलकर डीआरडीओ 17 हजार करोड़ रुपये की लागत से जमीन से हवा में मार करने वाली मध्यम रेंज की 200 बराक मिसाइलें बनाएगा.इनकी मारक क्षमता 50 किमी से लेकर 70 किमी तक होगी. यह मिसाइल बराक सिस्टम पर ही आधारित होगी , जो कि पहले से ही भारत में इस्तेमाल हो रही है.

बता दें कि अत्याधुनिक मल्टी मिशन रडार, द्विमार्गी डाटा लिंक और एक सुगम कमान तथा नियंत्रण प्रणाली से युक्त मिसाइल प्रणाली का विकास संयुक्त रूप से आईएआई, डीआरडीओ और इजरायल के एडमिनिस्ट्रिेशन फॉर डेवलपमेंट ऑफ वेपंस एंड टेक्नोलॉजिकल इन्फ्रास्टक्चर, एल्टा सिस्टम्स, राफेल तथा अन्य कंपनियों द्वारा किया जा रहा है. इस सिस्टम को तैयार करने के लिए डीआरडीओ को वर्ष 2023 तक का समय दिया गया है. इसके बाद सिस्टम की आपूर्ति करनी होगी.

 यह भी पढ़ें 

450 किलोमीटर तक बढ़ाई जाएगी ब्रह्मोस की मारक क्षमता

भारत के सुरक्षा कवच में जुडी एक और मिसाइल, हुआ PDVबैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -