अप्रैल से ऑन लाइन आवेदन के तीन घण्टे में निकाल सकेंगे PF का रुपया
अप्रैल से ऑन लाइन आवेदन के तीन घण्टे में निकाल सकेंगे PF का रुपया
Share:

नई दिल्ली : कर्मचारियों के लिए ख़ुशी की बात है कि आगामी अप्रैल से प्रॉविडेंट फंड से पैसा निकालना आसान हो जाएगा. पीएफ भुगतान के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के 3 घंटे के अंदर पीएफ की रकम आपके खाते में आ जाएगी. यही नही सदस्य अपनी पेंशन तय करने के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. इसके लिए उनको पीएफ विदड्रॉल फॉर्म या पेंशन तय करने के लिए फॉर्म भर करअपनी कंपनी या संस्‍थान में जमा कराने की जरूरत नहीं होगी. इस नई सुविधा से ईपीएफओ के करीब 17 करोड़ सदस्य लाभान्वित होंगे.

इस बारे में ईपीएफओ के सेंट्रल पीएफ कमिश्‍नर डॉ. वीपी जॉय ने बताया कि हम अपने सदस्य को ऑनलाइन पीएफ भुगतान सुविधा देने के लिए काम कर रहे हैं.इसके लिए सभी ईपीएफओ दफ्तरों को सॉफ्टवेयर से जोड़ने का काम चल रहा है. मार्च के आखिर तक सभी ईपीएफओ अॉफिस सेंट्रल सर्वर से कनेक्‍ट हो जाएंगे.उम्‍मीद है कि अप्रैल से हम सदस्य को ऑनलाइन पीएफ भुगतान और पेंशन तय करने की सुविधा मुहैया करा सकेंगे.

जॉय ने आगे बताया कि ऑनलाइन पीएफ भुगतान सुविधा शुरू हो जाने पर सदस्य ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर पीएफ निकालने और पेंशन तय करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.इसके अलावा सदस्य की मौत होने पर लाइफ इंश्‍योरेंस क्‍लेम करने के लिए भी ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकेगा. इसके लिए आपको अपनी कंपनी, संस्‍थान के चक्‍कर नहीं लगाने होंगे. वर्तमान प्रक्रिया में कई जटिलताएं हैं.

यह भी पढ़ें 

पूर्वांचल के 19 जिलों के CMO के बैंक खाते EPFO ने किए सीज

PF पर 8.65 फीसदी ब्याज को वित्त मंत्रालय की मंजूरी के संकेत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -