23  मई को शुरू होगा पेटीएम पेमेंट बैंक
23 मई को शुरू होगा पेटीएम पेमेंट बैंक
Share:

नई दिल्ली : अगले सप्ताह से देश में  पेटीएम पेमेंट बैंक आरम्भ हो जाएगा. पेटीएम के प्रवक्ता के अनुसार पेटीएम पेमेंट बैंक को 23 मई को लॉन्च करने की योजना है. इस कंपनी की नई सीईओ रेणु सत्ती होंगी.जिन्हें आरबीआई ने सीईओ बनाने की मंजूरी दे दी है. बता दें कि रेणु करीब 10 वर्षों तक वन97 कम्यूनिकेशन्स की वाइस प्रेजिडेंट के तौर पर कंपनी से सम्बद्ध थीं.

आपको  जानकारी दे दें कि पेमेंट बैंक छोटे प्रकार के ऐसे बैंक होते हैं, जो मुख्य रूप से मोबाइल फोन के जरिये ग्राहकों तक अपनी पहुंच बनाते हैं, इसमें सुविधाओं का लाभ लेने के लिए परंपरागत रुप से बैंक शाखा तक जाने की जरूरत नहीं पड़ती है.पेमेंट बैंक को ऋण देने की पात्रता नहीं होती हैं. आपके खाते में एक लाख रुपए तक की राशि जमा कर सकते हैं और आम बैंकों के बचत खातों की ही तरह जमा राशि पर ब्याज का भुगतान भी कर सकते हैं. इसमें सिर्फ मोबाइल फोन के माध्यम से ही रुपए स्थानांतरित और भेजे जा सकते हैं.

इन पेमेंट बैंक की एक और विशेषता यह है कि यह सभी तरह की सेवाएं आपको उपलब्ध करवाते हैं जैसे कि आप इसके जरिए बिलों का भुगतान, बिना नकदी के कोई सामान खरीद सकते हैं और मोबाइल फोन के माध्यम से बिना चेक के लेन- देन भी कर सकते हैं.इसके अलावा पेमेंट बैंक डेबिट और एटीएम कार्ड भी जारी कर सकते हैं जिन्हें आप सभी बैंकों की एटीएम मशीन में जाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. ये सीधे तौर पर बैंक खातों में रुपया ट्रांसफर कर सकते हैं. खास बात यह है कि बैंक से जोड़ने वाले इस गेटवे के लिए कोई भी शुल्क नहीं देना पड़ता है.

यह भी देखें

टाइम की 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में PM मोदी और Paytm के विजय शंकर शामिल

फोर्ब्स के ग्लोबल गेम चेंजर की सूची में शीर्ष पर रहे मुकेश अंबानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -