पाकिस्तान ने POK में 12  प्रोजेक्ट को मंजूरी दी, भारत का विरोध दरकिनार
पाकिस्तान ने POK में 12 प्रोजेक्ट को मंजूरी दी, भारत का विरोध दरकिनार
Share:

इस्लामाबाद : भारत द्वारा कई बार किये गए कड़े विरोध को दरकिनार करते हुए पाकिस्तान द्वारा PoK के गिलगित-बाल्टिस्तान में 12 मेगा प्रोजेक्ट बनाने को मंजूरी देने का मामला सामने आया है. बता दें कि पाकिस्तान की संघीय सरकार ने गिलगित-बाल्टिस्तान में ऊर्जा, संचार और स्वास्थ्य से जुड़े 12 मेगा प्रोजेक्ट को मंजूरी दी है, जबकि भारत PoK को अपना हिस्सा मानता है, जिस पर पाकिस्तान ने अवैध कब्जा कर रखा है. भारत कई बार पाकिस्तान से PoK खाली करने को भी कह चुका है.

मिली जानकारी के अनुसार इन 12 प्रोजेक्ट में 98 अरब रुपये खर्च होने का अनुमान लगाया गया है. इनमें 34.5 मेगावाट हार्पो स्कार्डू प्रोजेक्ट, 26 मेगावाट सागर थांग स्कार्डू प्रोजेक्ट, 20 मेगावाट हंजल प्रोजेक्ट, 16 मेगावाट नलतर प्रोजेक्ट, पांच मेगावाट हसन आबाद प्रोजेक्ट और चार मेगावाट थक्क चिलास प्रोजेक्ट शामिल हैं. एक पाकिस्तानी अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है. 

गौरतलब है कि गिलगित-बाल्टिस्तान सहित PoK में पाकिस्तान ने अवैध कब्जा कर रखा है. स्थानीय लोग भी पाकिस्तान के अवैध कब्जे के खिलाफ कई बार विरोध प्रदर्शन कर चुके हैं. इनकी मांग है कि गिलगित-बाल्टिस्तान से पाकिस्तान का कब्जा खत्म हो. वहीं पाकिस्तान  द्वारा गिलगित-बाल्टिस्तान को अपना पांचवां प्रांत घोषित किये जाने पर भारत कड़ा विरोध दर्ज करा चुका है. बता दें कि भारत गिलगित-बाल्टिस्तान में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के भी खिलाफ है.

यह भी देखें

जाधव की जिंदगी की डोर अब पाक सेना प्रमुख के हाथों में

पाकिस्तान ने चीन के लिए लागू किए कठोर वीजा नियम , आपसी मन मुटाव बढ़ा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -