भारत ने वापस लिया मियार हाइड्रो प्रोजेक्ट का डिज़ाईन
भारत ने वापस लिया मियार हाइड्रो प्रोजेक्ट का डिज़ाईन
Share:

इस्लामाबाद। भारत और पाकिस्तान के बीच सिंधु जल आयोग की बैठक आयोजित हुई। इस दौरान दावा किया गया कि भारत और पाकिस्तान के मध्य स्थानीय इंडस वाॅटर कमीशन की दूसरे दिन की चर्चा में सहमति बनने का दावा किया गया। इस दौरान यह भी कहा गया है कि भारत कलानी और पाकल डल हाइड्रो प्रोजेक्ट पर विचार कर सकता है। दूसरी ओर भारत द्वारा हाइड्रो प्रोजेक्ट के डिजाईन को वापस ले लिया गया है।

इस मामले में पाकिस्तान ने अपनी ओर से आपत्ती जताई थी। पाकिस्तान के जल एवं उर्जा मंत्रालय ने कहा कि बैठक में भारत के हाइड्रो पाॅवर प्रोजेक्ट मियार, लोअर कालनई और पाकल दुल को लेकर चर्चा की गई। यही नहीं यह भी कहा गया कि डाटा के एक्सचेंज को लेकर भी दोनों देशों ने आपस में चर्चा की। भारत का कहना है कि भारत कलानी और पाकल डल हाइड्रो प्रोजेक्ट पर चर्चा करने के लिए तैयार हो गया।

मंत्रालय द्वारा कहा गया कि पाकिस्तान द्वारा यह मांग की गई कि भारत बाढ़ के दौरान चिनाब नदी पर निर्माणाधीन बगिलिहार व सालाल बांध से छोड़े जाने वाले पानी को लेकर जानकारी प्रदान करे। भारत ने अपनी सहमति प्रदान की है। गौरतलब है कि मंत्रालय ने इस मामले में कहा कि पाकिस्तान की ओर से मांग की गई है कि भारत बाढ़ के अंतर्गत चिनाब नदी पर निर्मित बगिलिहार व सालाल बांध से छोड़े जाने वाले पानी को लेकर जानकारी प्रदान करे।

मिली जानकारी के अनुसार करीब 6 नदियों व्यास, रावी, सतलुज, सिंधु, चिनाब और झेलम के पानी के वितरण और इसके अधिकार को लेकर भी दोनों देशों ने चर्चा की। पाकिस्तान का मानना था कि यदि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाब बढ़ जाता है तो फिर पाकिस्तान में पानी का अभाव पैदा हो सकता है।

पाकिस्तान ने कहा विशेषज्ञों को जम्मू कश्मीर में प्रोजेक्ट अवलोकन के लिए जाने दिया जाए

आज सिंधु जल विवाद पर एकसाथ आऐंगे भारत और पाकिस्तान

पाकिस्तान ने कहा विशेषज्ञों को जम्मू कश्मीर में प्रोजेक्ट अवलोकन के लिए जाने दिया जाए

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -