दुनि‍या का सबसे पुराना स्कूटर वेस्पा होगी नीलाम,
दुनि‍या का सबसे पुराना स्कूटर वेस्पा होगी नीलाम,
Share:

आपने तो ये कहावत सुना ही होगा की ओल्ड इज गोल्ड, जी हां बिल्कुल सही है ये कहावत क्योंकि भी हमारे देश में कई ऐसी चीजे है जिनकी कीमत पुरानी होने पर और बढ़ती जाती है। हाल ही में दुनि‍या की सबसे पुराना हैंडक्राफ्टेड वेस्पा स्कूटर की नीलाम होने जा रहा है। आपको बता दे कि इस स्कूटर को 1953 ऑड्रे हेपबर्न की ब्लॉीकबस्टार मूवी ‘रोमन हॉलीडे’ में पेश किया गया था। कहा जाता है कि‍ इस स्कूटर के लि‍ए 3 लाख यूरो मतलब भारतीय पैसे में लगभग 2.1 करोड़ रुपए तक की बोली लगाई जा सकती है। 

जानकारी के लिए आपको बता दे कि इस स्कूटर को सन् 1946 में हैंड-क्राफ्ट किया गया था और यह अब भी चलती है। यह स्कूटर Piaggio के ‘0 सीरि‍ज’ का है जि‍समें 60 प्रोटोटाइप्स् हैं। पहले दो प्रोटोटाइप अब उपस्थित नहीं है। ऑनलाइन ऑक्श न साइट Catawiki के वेस्पा एक्सपपर्ट डेवि‍ड मारले ने कहा कि‍ हम उम्मीद करते है कि‍ यह स्कूटर कि‍सी कलेक्टपर या म्युरजि‍यम के पास जाएगा जो कि‍ इसे सुरक्षि‍त और संभाल कर रख सके। 

आपको बता दे कि चेस्सीे नंबर 1003 के साथ यह वेस्पा का तीसरा स्कू‍टर जि‍से Piaggio ने बनाया था। वेस्पा की शुरुआत वर्ल्डस वार 2 के अंत में की गई थी। इससे पहले Piaggio वार प्ले‍न की मैन्यु्फैक्चारिंग करती थी लेकि‍न जर्मनी के साथ इटली का गठबंधन होने के साथ ही युद्ध के बाद कंपनी ने वार प्लेान बनाना बंद कर दि‍या। इसी के परि‍णामस्वकरूप, Piaggio की मैनेजमेंट टीम ने फेमस स्कूटर्स को बनाना शुरू कि‍या। यह पुरानी स्कूटर आज भी दिखने में शानदार लगती हैं।

बीएमडब्लू G 310 R का निर्यात टीवीएस ने किया शुरू

अप्रैल से BS-III वाहनों की बिक्री की तो देना होगा जुर्माना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -