फ्लोर टेस्ट से पहले कांग्रेस में बड़ी टूट, BJP में शामिल हो सकते कांग्रेस के 18 विधायक
फ्लोर टेस्ट से पहले कांग्रेस में बड़ी टूट, BJP में शामिल हो सकते कांग्रेस के 18 विधायक
Share:

पटना: महागठबंधन का साथ छोड़ राजग से हाथ मिला कर फिर से बिहार के मुख्यमंत्री बनने वाले नीतीश कुमार को आज सुबह 11 बजे बिहार विधानसभा में अपना बहुमत साबित करना है . वही कांग्रेस में बड़ी टूट की खबरे सामने आ रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस के 18 विधायक जल्द ही एनडीए के खेमे में आ सकते हैं. बिहार में कांग्रेस के 27 विधायक हैं. अगर ऐसा होता है तो यह कोंगटेस के लिए बहुत बड़ा झटका साबित हो सकता है.

गौरतलब है कि नीतीश ने सरकार बनाने का दावा पेश करते समय 132 विधायकों के समर्थन का पत्र राज्यपाल को दिया था. नितीश का आज फ्लोर टेस्ट होगा. अब नीतीश को सदन में इन विधायकों का समर्थन हासिल करके दिखाना है. आज नीतीश की अग्नि परीक्षा है. यदि जेडीयू के किसी विधायक ने बगावत नहीं की तो नीतीश के लिए बहुमत साबित करने में परेशानी नहीं आएगी. उल्लेखनीय है कि नीतीश कुमार ने बीजेपी के समर्थन से कल गुरुवार को छठी बार बिहार के मुख्यमंत्री की शपथ ली थी. जहाँ तक बिहार विधानसभा के गणित का सवाल है तो बता दें कि यहां कुल 243 विधायक है. इस हिसाब से बहुमत के लिए 122 का समर्थन जरुरी है.

सदन में नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के विधायकों की संख्या 71 है, जबकि बीजेपी और उसके सहयोगी विधायकों की संख्या 61है. इन दोनों को जोड़ दें तो नीतीश कुमार के पास कुल 132 विधायकों का समर्थन है, ऐसी दशा में वो बहुमत का आंकड़ा आसानी से हासिल कर लेंगे. जबकि दूसरी ओर विधानसभा में सबसे बड़ी लालू यादव की पार्टी आरजेडी के पास 80 विधायक हैं. लालू का साथ दे रही कांग्रेस के विधानसभा में 27 सदस्य हैं. इन्हें मिला दें तो आंकड़ा 107 हो जाता है जो बहुमत के लिए जरुरी 122 से बहुत पीछे है. हालाँकि सब कुछ आसान दिखने के बाद भी नीतीश-बीजेपी गठबंधन के सामने एक चुनौती अंदरूनी असंतोष से निपटने की भी होगी.

जेडीयू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव और सांसद अली अनवर ने नीतीश के फैसले पर नाराजगी व्यक्त की थी. ऐसे इनके द्वारा बगावत को हवा न मिले इसे रोकने के लिए नीतीश को प्रयास करने होंगे. वैसे बिहार के किसी जदयू विधायक की ओर से ऐसे किसी असंतोष की बात अब तक सामने नहीं आई है.

नितीश कुमार के CM बनने पर JDU में नहीं अभी रुख स्पष्ट, शरद यादव के घर बैठक

सारण और छपरा के DM पर RJD कार्यकर्ताओ ने किया हमला

कल विधानसभा में विश्वास मत पेश करेंगे नितीश कुमार

लालू ने नीतीश को धोखेबाज और अवसरवादी बताया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -