ISIS ने रची भारत में हमले की साजिश
ISIS ने रची भारत में हमले की साजिश
Share:

हैदराबाद : आतंकी संगठन आईएसआईएस ने भारत में आतंकी वारदातों को तेज करने के लिए कुछ आतंकियों को निर्देश दिए हुए थे। इन लोगों को हैदराबाद से पकड़ा गया है। इनके पकड़े जाने और पूछताछ किए जाने से राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। जिसमें यह कहा गया है कि ये लोग भारत में आतंकी गतिविधियों को तेज़ करने में लगे हुए थे। आईएसआईएस के साथ इनकी संलिप्तता वाले गुट से वे जुड़े हुए थे। इस मामले में एनआईए ने इन लोगों को पकड़ा था इन आरोपियों के साथ बम होने और हमला करने की साजिश रचने का आरोप लगाया गया था। 

एनआईए द्वारा इन आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया। न्यायालय ने इन आतंकियों को 14 दिन की ज्यूडिशियल कस्टडी में भेज दिया है। हालांकि अब एनआईए इनसे और पूछताछ कर सकती है। एनआईए ने इस मामले में मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट के पास आरोपियों की कस्टडी दिन जाने की अपील की थी। अब यह बात सामने आई है कि इस मामले में जल्द सुनवाई हो सकती है। फिलहाल आरोपियों को चेरलापल्ली के केंद्रीय कारागार भेजा गया है।

इस मामले में एनआईए ने पांच युवकों को पकड़ लिया था। एजेंसी ने हैदराबाद पुलिस की सहायता से शहर में 10 क्षेत्रों में सर्चिंग की जिसके बाद मोहम्मद इब्राहिम यजदानी उर्फ इब्बू, हबीब मोहम्मद उर्फ सर, मोहम्मद इलयास यजदानी, अब्दुल्ला बिन अहमद अल अमूदी और मुजफ्फर हुसैन रिजवान को पकड़ लिया गया। एनआइ्रए के अनुसार प्रारंभिक जांच में यह जानकारी सामने आई है कि यह गिरोह आतंकी कार्रवाई को अंजाम देने हेतु आईईडी तैयार कर रहा था।

इस मामले में गिरोह को आॅनलाईन हैंडलर के माध्यम से दिशा निर्देश जारी किए गए। दरअसल इस हैडलर द्वारा सीरिया से आतंकियों की कंट्रोलिंग की गई थी। एनआईए की जांच में यह बात सामने आई है कि पकड़े गए पांच आतंकी लोगों की धार्मिक भावनाओं को भड़काने के ही साथ सरकारी इमारतों व रेलवे स्टेशन जैसे महत्वपूर्ण स्थलों पर बम धमाका करने की फिराक में थे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -