सामने आया फॉक्सवेगन की मिनी वेन का का नया कांसैप्ट
सामने आया फॉक्सवेगन की मिनी वेन का का नया कांसैप्ट
Share:

कभी कभी किसी वाहन का कोई मॉडल इतना लोकप्रिय हो जाता है कि ग्राहकों के अलावा कम्पनी भी अपना मोह नहीं छोड़ पाती और उसी मॉडल में नवीनता की दृष्टि से कुछ संशोधन कर नया मॉडल पेश कर दिया जाता है. ऐसा ही कुछ किया है जर्मन ऑटोकार मेकर फॉक्सवैगन ने उसके लोकप्रिय मॉडल कैम्पर वैन को नए स्वरूप में पिछले सप्ताह डेट्रॉइट में हुए नार्थ अमरीकन इंटरनैशनल ऑटो शो में नए वर्जन ‘आई.डी. बज’ के नाम से पेश किया.

आपको बता दें कि आई.डी. बज को एक कांसैप्ट के रूप में पेश किया गया है और यह मिनी वैन इलैक्ट्रिक पावर पर काम करेगी, जिसमें कंवर्टेबल कैबिन, आगूमैंटिड रियलिटी एच.यू.डी., रिमूवेबल डैश व स्पीकर्स और लेजर गाइडिड सैल्फ ड्राइविंग तकनीक का प्रयोग देखने को मिलेगा. फॉक्सवैगन का कहना है कि आई.डी. बज भविष्य में पूर्ण रूप से ऑटोमैटिक तरीके से काम करेगी. इसमें पायलट मोड 2025 तक काम करने लगेगा. राडार, अल्ट्रा सॉनिक सैंसर्स और कैमरे इसे अपने आप चलने में मदद करेंगे.

हालाँकि आई.डी. बज कांसैप्ट का डिजाइन पुरानी कैम्पर वैन से बहुत मिलता है. सामने से देखने पर यह कम्पनी की पुरानी वैन जैसी ही लगती है, लेकिन इसके स्टाइल, लाइटनिंग आदि में बदलाव करते हुए माडर्न लुक देने की कोशिश की गई है, लेकिन आंतरिक भाग में काफी नई डिजाइनों का इस्तेमाल किया गया है.

मुख्य डैशबोर्ड पर लगी बड़ी टचस्क्रीन और सैंटर कंट्रोल को बीच तक ले जा सकते हैं. सैंटर कंट्रोल में जो स्पीकर्स लगे हुए हैं जिन्हें रिमूव भी कर सकते है. इस वैन के ऑटोनॉमस मोड में काम करने पर सीटों को पीछे की तरफ भी घुमाने के अलावा अतिरिक्त जगह के लिए सीटों को हटा भी सकते हैं.  रिपोर्ट के अनुसार यह मिनी वैन वर्ष 2020 तक लांच हो सकती है. लेकिन कम्पनी ने इसके लांच होने के बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं दी है.

भारत में लांच हुई Maruti Suzuki Ignis

मारूति ने बाजार में उतारी खूबियों वाली इग्निस कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -