IMF ने कहा पटरी पर आ रही हैं नेपाल की अर्थ व्यवस्था
IMF ने कहा पटरी पर आ रही हैं नेपाल की अर्थ व्यवस्था
Share:

वाशिंगटन : 2015 में आए भूकंप के कारण नेपाल की अर्थव्यवस्था और व्यापार बुरी तरह प्रभावित हुआ था. इसके बावजूद नेपाल की अर्थव्यवस्था अब धीरे -धीरे पटरी पर आ रही हैं. यह बात अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष (आई.एम.एफ.) ने कही.

बता दें कि आई.एम.एफ. ने नेपाल पर अपनी ताजा वार्षिक रिपोर्ट में कहा हैं कि वर्ष 2016-17 में वृद्धि दर 5.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है.इसके साथ ही मुद्रास्फीति ,केंद्रीय बैंक के 2017 के मध्य के लक्ष्य 7.5 प्रतिशत से कम रहने की संभावना है.रिपोर्ट के अनुसार नेपाल में वर्ष 2015 में आए भूकंप से अर्थव्यवस्था और व्यापार में बाधा उत्पन्न हुई थी. लेकिन अब ये पटरी पर आ रहे हैं. बेहतर मानसून और नरम मौद्रिक नीति से आर्थिक गतिविधियां सामान्य होने में मदद मिली है.

आई.एम.एफ. के अनुसार नेपाल की मुद्रास्फीति घट रही है इसका कारण पिछले साल व्यापार बाधा की वजह से तुलनात्मक आधार अधिक होना है.लेकिन फिर भी यह भारत की महंगाई दर से अधिक रहेगी. रिपोर्ट में हाल में हुए कई क्षेत्रों में सुधार का भी जिक्र किया गया हैं. इसमें बेहतर मानसून, नरम मौद्रिक नीति तथा सरकार के व्यय में वृद्धि से आर्थिक वृद्धि दर 2016-17 में 5.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है.

यह भी पढ़ें

नोटबन्दी के दौरान तीसरी तिमाही की विकास दर 7 फीसदी रही

आज जारी होंगे चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के जीडीपी आंकड़े

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -