नेपाल में पतंजलि की सात दवाएं घटिया निकलीं, वापस भेजेंगे भारत
नेपाल में पतंजलि की सात दवाएं घटिया निकलीं, वापस भेजेंगे भारत
Share:

नई दिल्ली : बेशक बाबा रामदेव की कम्पनी पतंजलि के उत्पादों ने देश -विदेश में अपनी धाक जमा ली है और करोड़ों का टर्न ओवर भी कर लिया है, लेकिन जो खबर पडोसी देश नेपाल से आई है उसे देखकर पतंजलि को अपने उत्पादों की गुणवत्ता पर  और ध्यान देना पड़ेगा, अन्यथा साख गिरने की आशंका रहेगी. नेपाल के दवा नियामक ने बाबा रामदेव के पतंजलि की सात आयुर्वेदिक दवाओं को परीक्षण में घटिया पाये जाने के बाद उन्हें वापस लेने को कहा है.

उल्लेखनीय है कि नेपाल के दवा प्रशासन विभाग ने बुधवार को जारी एक सार्वजनिक सूचना में कहा गया है कि उत्तराखंड स्थित दिव्य फार्मेसी में बनी सात दवाएं परीक्षण में घटियां पाई गईं है. सूक्ष्मजीव संबंधी परीक्षण में पतंजलि की जो दवाएं घटिया पाई गई हैं उनमें बक्तोलव, आंवला चूर्ण, दिव्य गैसहर चूर्ण, बकुची चूर्ण, त्रिफला चूर्ण, अगंधा और अद्वेय चूर्ण शामिल हैं.इस बारे में विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दवाओं की इस खेप का विभाग द्वारा परीक्षण किया गया. उनमें रोग जनक बैक्टीरिया मिले. विभाग ने  तत्काल प्रभाव से इन दवाओं को नहीं बेचने या उनके उपयोग की सलाह नहीं देने को कहा है.गुणवत्ता में खरी न उतरने पर नेपाल ने उन्हें वापस लेने को कहा है.

जबकि इस बारे में पतंजलि  के सूत्रों ने बताया कि दवाओं पर रोक नहीं लगाईं गई है, बल्कि दवाओं की एक खास खेप की बिक्री एवं उपयोग निषिद्ध की गई है जो परीक्षण में विफल रहा. सूत्र ने ये भी कहा कि यदि संबंधित दवाएं घटिया पाई गईं तो हम तत्काल उन्हें वापस ले लेंगे.

यह भी देखें

लैब टेस्टिंग में फेल हुए पतंजलि के प्रोडक्ट्स

बाबा रामदेव बोले अमित शाह ने योग से 20 किलो वजन वजन घटाया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -