नासा ने खोजे पृथ्वी के आकार वाले 10  ग्रह
नासा ने खोजे पृथ्वी के आकार वाले 10 ग्रह
Share:

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि नासा ने सोमवार को पृथ्वी के आकार वाले 10 नए ग्रहों का पता लगाया है. ये दस नए ग्रह सूर्य के चारों ओर पृथ्वी की कक्षा के समान दूरी पर सूर्य की परिक्रमा करते हैं.

उल्लेखनीय है कि कैलिफ़ोर्निया में नासा के एम्स के अनुसंधान केंद्र में इस सप्ताह आयोजित होने वाले चौथे केपलर और k2 विज्ञान सम्मेलन में नवीनतम निष्कर्ष जारी किए गए थे.केप्लर ने पहले से ही 4,034 संभावित ग्रहों की खोज की है, जिनमें 2,335 की दूरबीनों द्वारा वास्तविक ग्रहों के रूप में पुष्टि की गई है. आकाशगंगा के चारों ओर स्थित 10 नए पृथ्वी के आकार के ग्रहों में 50 से अधिक की आबादी वाले क्षेत्र मौजूद हैं. इस बारे में केपलर अनुसंधान के वैज्ञानिक और नवीनतम अध्ययन के प्रमुख लेखक सुसान थॉम्पसन के अनुसार यह खगोलशास्त्र के सबसे अधिक जटिल प्रश्नों का उत्तर है, कि हमारे पृथ्वी की तरह कितने ग्रह आकाशगंगा में हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केप्लर टेलीस्कोप ग्रहों की उपस्थिति का पता लगाता है, जो एक तारे की चमक में कम बूंदें दर्ज करता है, ऐसा तब होता है कि जब एक ग्रह उसके सामने जाता है. नासा के अनुसार ये अब तक की ग्रहों की नवीनतम सूची का सबसे संपूर्ण और विस्तृत सर्वेक्षण है, जो अब पूरा हो गया है, उसमें टेलीस्कोप ने सिग्नस नक्षत्र में 150,000 सितारों का अध्ययन किया है.

यह भी देखें

NASA ने पेश किया मंगल गृह पर चलने वाला व्हीकल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -