2 अप्रैल को देश की सबसे बड़ी सुरंग का शुभारंभ करेंगे PM मोदी
2 अप्रैल को देश की सबसे बड़ी सुरंग का शुभारंभ करेंगे PM मोदी
Share:

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में देश की सबसे बड़ी सुरंग बनकर तैयार हो चुकी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 अप्रैल को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित इस टनल का शुभारम्भ करेंगे. इस सुरंग के बनने के बाद यातायात सुगम हो जाएगा. दरअसल यह सुरंग जम्मू से श्रीनगर की यात्रा में ढाई घंटे के समय को कम करेगी. 9.2 किलोमीटर की सुरंग बनाने में काफी समय लगा लेकिन इसके बनने के बाद यातायात में सुगमता का अनुभव यात्रियों को होगा. यह विश्वस्तरीय सुरंग होगी. सुरंग का ट्रायल रन 9 मार्च और 15 मार्च के बीच किया गया और फिर इस टनल को यातायात के लिए बंद कर दिया गया था.

प्रारंभिक दौर में सुरंग छोटे वाहनों के लिए खुलेगी. सुरंग में 124 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. सुरंग में किसी तरह का ज्वलनशील पदार्थ नहीं ले जाया जा सकेगा. इतना ही नहीं वाहनों की आवाजाही पर ध्यान रखने के लिए एक केंद्रीय कक्ष निर्मित किया गया है. सुरंग के अंदर टेलिकाॅम कंपनियों का नेटवर्क उपलब्ध रहेगा और मनोरंजन के लिए एफएम सिग्नल उपलब्ध रहेंगे. सुरंग में फायर कंट्रोल सुविधा, वेंटिलेशन, सिग्नल और इलेक्ट्रिकल सिस्टम इजाद किए गए हैं.

हल्के वाहनों हेतु एक ओर से 55 व आने और जाने के लिए 85 रूपए का शुल्क निर्धारित रहेगा. मिनी बस को 90 रूपए देने होंगे जबकि आने और जाने के लिए 135 रूपए का शुल्क देना होगा. भारी वाहनों को एक ओर के लिए 190 रूपए और आने जाने के लिए 285 रूपए देने होंगे. सुरंग में वाहन चलाने की गति 50 किलोमीटर प्रति घंटा होगी.

योगी राज में बन्द होने लगे अवैध बूचड़खाने ,मनचलों की आई शामत

फिर चर्चा में आए भविष्यवक्ता नास्त्रेदमस

One India Policy पर कार्य करे भारत, पीओके को बताए भारत का अंग

किसने कहा, सलमान हो जम्मू कश्मीर के ब्रांड एम्बेसेडर....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -