देशभर में धूमधाम से मन रही नागपंचमी, मंदिरो में लगी श्रद्धालुओं की भीड़
देशभर में धूमधाम से मन रही नागपंचमी, मंदिरो में लगी श्रद्धालुओं की भीड़
Share:

देशभर में आज नागपंचमी का पर्व मनाया जा रहा है। इस दौरान देशभर में हर कहीं श्रद्धालु भगवान नागचंद्रेश्वर और नागों का पूजन कर रहे हैं। स्थिति यह है कि कई मंदिरों में लंबी-लंबी कतारें लगी हुई हैं। नाग मंदिरों और शिव मंदिरों में श्रद्धालु शीश नवाकर नाग का पूजन कर रहे हैं। श्रद्धालु घरों में भी प्रतीकात्मक तौर पर नागों का पूजन कर रहे हैं। इतना ही नहीं बारह ज्योर्तिलिंगों में से एक श्री महाकालेश्वर मंदिर में उपरी भाग में प्रतिष्ठापित श्री नागचंद्रेश्वर मंदिर में भी श्रद्धालु दर्शनों के लिए उमड़ रहे हैं।

यहां पर बड़े पैमाने पर श्रद्धालु पहुंचे हैं और श्री महाकालेश्वर मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी है। अति प्राचीन श्री नागचंद्रेश्वर प्रतिमा के दर्शन कम ही समय में श्रद्धालु कर पा रहे हैं क्योंकि श्रद्धालुओं की तादाद बहुत अधिक है, लेकिन मंदिर में श्रद्धालुओं की सुविधाओं का ध्यान रखा जा रहा है। गौरतलब है कि 6 अगस्त की रात्रि 12 बजे ही मंदिर में विधिवत पूजन महानिर्वाणि अखाड़े द्वारा किया गया। इसके बाद मंदिर के पट खोल दिए गए।

मंदिर के पट खोले जाने के ही साथ आम दर्शनार्थियों ने श्री नागचंद्रेश्वर भगवान के दर्शन किए। यह मंदिर अभी भी खुला है और हजारों - हजार श्रद्धालु मंदिर में दर्शन कर रहे हैं। दर्शनों का सिलसिल रात्रि 12 बजे तक चलेगा। इस बीच दोपहर 12 बजे प्रशासकीय पूजन मंदिर में होगा तो दूसरी ओर रात्रि 12 बजे फिर महानिर्वाणि अखाड़ा पूजन कर पट बंद कर देगा। जिसके बाद अगले वर्ष श्री नागपंचमी पर ही पट खोले जाऐंगे।

नागपंचमी को लेकर मंदिर में आकर्षक सज्जा और व्यवस्था की गई है। सुरक्षा के भी व्यापक इंतजाम किए गए हैं। इसके अलावा देशभर में श्रद्धालु नागों का पूजन कर रहे हैं और उनके लिए दाल-बाटी, लड्डू आदि का भोग लगा रहे हैं। कालबेलिये अब सर्पों वाली अपनी पिटारी के बगैर ही गलियों - मोहल्लों में आ रहे हैं और लोगों से प्रसादी ले रहे हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -