इस मंदिर में मुसलमान है पुजारी, माता के प्रसन्न होते ही पानी हो जाता है लाल
इस मंदिर में मुसलमान है पुजारी, माता के प्रसन्न होते ही पानी हो जाता है लाल
Share:

जोधपुर जिले के भोपालगढ़ क्षेत्र में एक गाँव है जिसका नाम बागोरिया है। यहां पर माता का मंदिर है जिसका पुजारी एक मुस्लिम है जिनका नाम जमालुद्दीन है। पिछली तरह पीढ़ी से ये यहां के पुजारी है। पुजारी बताते है की 600 साल पहले सिंध प्रांत में अकाल पड़ने पर इनका खानदान यहां आकर रहने लगा था। जमालुद्दीनन जी माता की पूजा के साथ नमाज भी पढ़ते है साथ ही नवरात्री के उपवास के साथ रोजा भी रखते है। गांववाले बताए है की हिन्दू मान्यताओ के अनुसार जमालुद्दीन नवरात्र के समय घर आकर हवन और अनुष्ठान भी करवाते है।

जमालुद्दीन कहते है की उन्हें माँ का आदेश है की वो मंदिर में रहकर उपवास करे और माता रानी की सेवा भी करे। जमालुद्दीन बताते है की 600 साल पहले हमारा खानदान सिंध से मालवा मध्यप्रदेश की तरफ रवाना हुआ था। रस्ते में ऊंट का पैर टूट गया और रात के आर्म के लिए बागोरिया की पहाड़ियों में रुक गए थे। रात में सोते वक्त इनके पूर्वज भागे खान को एक सपना आया जिसमे माँ ने उन्हें खा की पास की बावड़ी से माँ की मूर्ति निकली है, माँ ने खा कि उस मूर्ति की पूजा कर उसकी भभूत लेकर लगा दो ऊंट ठीक हो जाएगा। भागे खान ने ऐसा ही किया, और उनका ऊंट ठीक हो गया। जिसके बाद उनका परिवार यहीं रुक गया और पूजा करने की परम्परा चल पड़ी।

जनश्रुति है की अगर माता रानी खुश नहीं होती है तो मंदिर के पास की बावड़ी का पानी लाल रंग का हो जाता है उसके बाद गाँव के लोग जागरण और कीर्तन करते अहि जिससे की पानी फिर से निर्मल सफ़ेद हो जाता है।

ये फोटोज साबित करती है कि भारतीय नियम तोड़ने में अव्वल है

घर से निकलते समय आपने कभी सोचा है की बाहर आपको कोई आपके जैसे मिल जाए तो

जापान की इन जॉब्स को जानते है आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -