इस बाइक को चलाने के लिए पेट्रोल-डीजल की आवश्यकता नहीं

इस बाइक को चलाने के लिए पेट्रोल-डीजल की आवश्यकता नहीं

आपने बाइक तो बहुत देखी होगी, अक्सर आप जब सड़क पर चलते है तो अनेक तरह की बाइक सड़को पर देखते होगें। लेकिन क्या आपने पानी से चलने वाली बाइक देखा। चैक गए ना लेकिन ऐसा हो रहा है अब पानी से चलने वाली बाइक भी देखने को मिलेगी जिसे पेट्रोल-डीजल की जरुरत नही है। 

देश में बढ़ती फ्यूल की समस्य़ा को देखते हुए ब्राजील के एक पब्लिक ऑफिसर रिकार्डो अजेवेडो ने एक ऐसी बाइक का निर्माण किया है जो इस समस्या को खत्म कर सकती है। रिकार्डो ने पानी से चलने वाली बाइक बनाई है जो की एक लीटर पानी में 500 किलोमीटर तक चलाई जा सकती है।  ऐसा भी नही है कि इसके लिए किसी खास पानी की आवश्यकता होगी इसे नदी तालाब के गंदे, मटमैले पानी से भी चलाया जा सकता है।

इस बाइक को सिर्फ पानी और एक कार बैटरी से बना गया है। बैटरी से इलेक्ट्रिसिटी प्रोड्यूस होती है और पानी से हाइड्रोजन के मॉलिक्यूल्स को अलग कर देती है। और एक पाइप के माध्यम से ये हाइड्रोजन इंजन में जाती है और उसे चलने के लिए पावर देती है। बाइक में एक और खास बात है, यह मोटरसाइकिल पर्यावरण को नुकसान ही जगह फायदा पहुंचाती है। ऐसे मे देखा जाए तो इससे पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होगा। 

 

जानिए भारत में ह्युंडई की कारो का इतिहास

ओला-उबर के ड्राइवरों ने किया हड़ताल, परेशान हुए लोंग

 

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App