ज़्यादा निम्बू का सेवन पंहुचा सकता है आपके दांतो को नुकसान
ज़्यादा निम्बू का सेवन पंहुचा सकता है आपके दांतो को नुकसान
Share:

नींबू में ज़्यादा मात्रा में विटामिन सी पाए जाने के कारन यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.पर क्या आप जानते है की निम्बू का ज़्यादा इस्तेमाल आपके स्वास्थ के लिए भी हानिकारक हो सकता हैं.

आज हम आपको नींबू से जुड़े नुक़्सानो के बारे में बताने जा रहे है.

1-ज़्यादा मात्रा में नींबू पानी का सेवन करने से पेट खराब हो सकता हैं. नींबू के अंदर एसिडिटी के लेवल को  बनाए रखने के गुण होते है.जिसकी मदद से आपका भोजन आसानी से पच जाता हैं. लेकिन यह जरुरी नही है कि हर बार यह आपके लिए फायदेमंद ही हो अगर इसका स्तर बढ़ता है तो इससे आपके पेट में दर्द भी हो सकता हैं. इसलिए हमेशा सिमित मात्रा में ही निम्बू पानी का सेवन करना चाहिए.

2-निम्बू का ज़्यादा प्रयोग आपके दांतो के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.ज़्यादा निम्बू के प्रयोग से  दांतो की ऊपरी परत को नुकसान होता हैं. 

3-मुंह में छालों के होने की समस्या में कभी भी निम्बू का सेवन नहीं करना चाहिए .निम्बू में पाया जाने वाला  एस्कॉर्बिक एसिड और सिट्रिक एसिड एक एंटीमाइक्रोबायल की तरह कम कर के आपके मुंह की समस्याओं को कम कर सकता हैं लेकिन अगर इसकी मात्रा ज्यादा हो जाए तो यह आपके मुंह में मौजूद श्लेष्मा झिल्ली को प्रभावित कर सकता हैं.

हड्डियों को मजबूत बनाती है हल्दी

पेट के लिए फायदेमंद है पुदीने की पत्तिया

नारियल तेल की मदद से बनाये अपने दांतो को सफ़ेद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -