मॉनसेंटो ने जीएम कॉटन सीड लॉन्च करने का आवेदन वापस लिया
मॉनसेंटो ने जीएम कॉटन सीड लॉन्च करने का आवेदन वापस लिया
Share:

नई दिल्ली - भारत में नियमों अनिश्चित्ताओं के कारण मॉनसेंटो ने अगली पीढ़ी का जेनेटिकली मॉडिफाइड कॉटन सीड लॉन्च करने का आवेदन वापस ले लिया है.मॉनसेंटो ने ‘बोलगार्ड-2 राउंडअप रेडी फ्लेक्स टेक्नोलॉजी’ के व्यावसायिक उत्पादन के लिए पर्यावरण से जुड़े आवेदन को वापस ले लिया है.

कम्पनी की ओर से बताया गया कि हमने 6 जुलाई को आवेदन वापस लिया है. रेगुलेटरी अनिश्चित्ताओं के कारण यह कदम उठाया गया है. टैरिफ फीस और ड्राफ्ट कंपलसरी लाइसेंसिंग गाइड के परिचय को लेकर अनिश्चत्ता थी. जिसके कारण हमने यह फैसला लिया है. हालांकि हमारे इस निर्णय का हमारे कॉटन पोर्टफोलियो पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

कंपनी ने कहा था कि अगर भारत सरकार बीटी कॉटन सीड पर टैरिफ फीस में कटौती करती है तो वह अपनी नई टेक्नोलॉजी के लॉन्च को वापस ले सकता है. बता दें कि सरकार ने पहले पांच सालों के लिए बीटी कॉटन सीड्स की बिक्री पर अधिकतम 10 फीसदी रॉयल्टी तय कर दी थी. लेकिन क्रॉप बायोटेक इंडस्ट्री के विरोध के बाद सरकार ने इस नोटिफिकेशन को वापस ले लिया था. उल्लेखनीय है कि मॉनसेंटो भारत में कॉटन सीड की बिक्री महायको मॉनसेंटो बायटेक लिमिटेड के साथ मिलकर करती है. महाराष्ट्र हाइब्रिड सीड कंपनी के साथ ज्वाइंट वेंचर है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -