अब केवल आधार नंबर से भी हो पाएगा रुपए का लेन - देन
अब केवल आधार नंबर से भी हो पाएगा रुपए का लेन - देन
Share:

नई दिल्ली : जी हाँ, शीर्षक पढ़कर चौंकिए मत, यह कोई कल्पना नहीं, बल्कि जल्द ही हकीकत में बदल जाएगा कि आप बगैर बैंक खाते के भी केवल आधार कार्ड के जरिये रुपए का लेन -देन किया जा सकेगा.जल्‍द ही आधार कार्ड के नंबर का उपयोग रुपयों के ट्रांसफर में किया भी जा सकेगा.

इस बारे में मिली रिपोर्ट के अनुसार 12 अंकों का आधार नंबर अब सिंगल प्‍वाइंट पेमेंट एड्रेस बन जाएगा. यदि आपके पास बैंक खाता नहीं है, तो भी आप रुपयों का लेन-देन कर पाएंगे. इंडिया पोस्ट के पेमेंट बैंक के जरिए यह सुविधा जल्‍द संभव हो सकती है.इसके जरिये 112 करोड़ भारतीय नागरिक आधार नंबर का इस्तेमाल करके रुपए भेज और प्राप्त कर सकेंगे.

एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार इंडिया पोस्ट के सीईओ एपी सिंह ने बताया है कि वर्तमान मे आधार खुद पेमेंट एड्रेस नहीं होता है, मगर इस साल सितंबर महीने में अपना संचालन शुरू करने वाले पेमेंट बैंक ऐसा करने की कोशिश में हैं. बैंक का उद्देश्य भुगतान व्यवस्था को सरल और सर्वव्यापी बनाना है. प्रारंभिक चरण में बैंक पूरे देश में करीब 650 जिलों में सुविधा देने की कोशिश करेगा.

यूआईडीएआई के डिप्टी डायरेक्टर जनरल रहे एपी सिंह ने कहा कि हम आधार को भुगतान पते के रूप में विकसित करने पर काम कर रहे हैं. जिसके जरिए बैंक खाते या बिना बैंक खाते के काम करेगा. इसका मतलब है कि जिसके पास पहले से आधार है वे किसी भी स्त्रोत से भुगतान प्राप्त कर सकेगा.

यह भी पढ़ें 

आरआरबी का फैसला - रेलवे में नौकरी के लिए अब आधार नंबर हुआ अनिवार्य

आधार कार्ड पर ही मिल सकेगा सस्ता राशन

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -