सर्वे : अभी चुनाव करवा लो तो मोदी बनेगे PM
सर्वे : अभी चुनाव करवा लो तो मोदी बनेगे PM
Share:

नई दिल्ली : 3 साल पहले 26 मई 2014 को नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार केंद्र में सत्तारूढ़ हुई थी. केंद्र सरकार के 3 साल पूरे होने पर सरकार अपने अब तक किए गए काम का प्रचार करने में जुट गई है, वहीं विपक्ष सरकार की नाकामियों की बात कर रहा है.लेकिन इस बीच हुए एक सर्वे के जो नतीजे आए हैं वे मोदी सरकार के लिए ख़ुशी देने वाले हैं. अगर आज चुनाव हुए तो मोदी सरकार फिर से सत्ता में आने का अनुमान लगाया गया है.

बता दें कि एक निजी चैनल सर्वे के अनुसार अगर आज चुनाव हुए तो एनडीए को 331 सीटें मिल सकती हैं जबकि 2014 में इसे 335 सीटें मिली थीं. यूपीए को 104 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है जो 2014 से 44 अधिक है. अन्य के खाते में 108 सीटें आ सकती हैं जो 2014 के मुकाबले 40 कम है. एनडीए के वोटों में 7 फीसदी की वृद्धि का अनुमान भी जताया गया है.सर्वे में बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और पूर्वोत्तर के राज्यों में एनडीए को 2014 से भी ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान लगाया है.सर्वे में एनडीए को 71 सीटें मिलने का अनुमान है, जो 2014 के मुकाबले 16 ज्यादा है. यूपीए को 25 सीटें मिल सकती हैं. 2014 में यूपीए को 28 सीटें मिली थीं. अगर आज चुनाव हुए तो पूर्वी भारत में एनडीए के वोटों के शेयर में करीब 14 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है.

जबकि दूसरी ओर एनडीए को बिहार में नुकसान की सम्भावना है.ओडिशा, बंगाल और असम में एनडीए को फायदा होगा . इसी तरह सर्वे में यूपी, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब जैसे उत्तर भारत के राज्यों में एनडीए को कुछ सीटों का नुकसान संभावित है. उत्तर भारत की कुल 151 सीटों में एनडीए को 116 सीटें मिल सकती हैं जो 2014 के मुकाबले 15 कम है. यूपीए को 15 सीटें मिल सकती हैं जो पहले से 9 ज्यादा है. हरियाणा और पंजाब में एनडीए को नुकसान संभावित है.त्तर भारत में एनडीए को 50 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं जबकि यूपीए को 18 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है. इसी तरह गुजरात, एमपी, जैसे पश्चिम-मध्य भारत के राज्यों में एनडीए को मामूली घाटे का अनुमान है. पश्चिम-मध्य भारत में कुल 118 सीटें हैं जहां एनडीए को 105 सीटें मिल सकती है,जबकि 2014 में उसे यहां 109 सीटें मिली थीं.

यह भी देखें

आगामी सात माह तक पीएम मोदी दस देशों की विदेश यात्रा में व्यस्त रहेंगे

राहुल अध्यक्ष बने तो 2019 में मोदी सरकार को ध्वस्त करेगी कांग्रेस : सिंधिया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -