GST के चार विधेयकों को कैबिनेट की मंजूरी, अब संसद में होगा पेश

Mar 20 2017 03:11 PM
GST के चार विधेयकों को कैबिनेट की मंजूरी, अब संसद में होगा पेश

नई दिल्ली : सोमवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कई अहम मामलों पर फैसला लिया गया. इनमें से जीएसटी से जुड़े चार विधेयकों का पारित होना महत्वपूर्ण है. इनमें सी-जीएसटी, इंट्रीग्रेटड जीएसटी, यूनियन ट्रेरेट्री जीएसटी बिल अहम हैं. इसके साथ ही कंपनसेशन बिल को भी मंजूरी दी गई.कैबिनेट की मंजूरी के बाद इसे संसद में मनी बिल के रूप में पेश किया जाएगा,ताकि  जीएसटी 1 जुलाई से लागू हो सके.

आपको जानकारी दे दें कि सरकार को वर्तमान सत्र में इन चारों विधेयकों के पारित हो जाने की आशा है. जिसके बाद एसजीएसटी को जल्दी ही सभी राज्यों की विधानसभाओं से भी मंजूरी मिल सकती है.बता दें कि जीएसटी काउंसिल की ओर से पिछली बैठकों में ही इन विधेयकों को मंजूरी मिल गई थी.

उल्लेखनीय है कि स्टेट जीएसटी को सभी राज्यों की विधानसभा के अलावा संसद से भी मंजूरी मिलनाअनिवार्य है. पिछली बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि 31 मार्च को होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में सभी नियमों को मंजूरी दी जाएगी. स्मरण रहे कि जीएसटी के लिए 5 से लेकर 28 फीसदी के बीच चार दरों की स्लैब का प्रस्ताव रखा गया है.

यह भी पढ़ें

GST लागू होने के बाद तम्बाकू उत्पादों पर लगेगा 290 प्रतिशत सेस

वेंकैया नायडू ने GST में सस्ते मकानों के लिए मांगी सेवा कर में छूट

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App