पुरुष ऐसे रखें अपने बालों का ख़याल
पुरुष ऐसे रखें अपने बालों का ख़याल
Share:

पुरुषों में बाल झड़ने के कारण के लिए प्रमुख पर्यावरणीय कारक पराबैंगनी यूवी किरणे (49%) और क्लोरीन (47%) जिम्मेदार हैं। उन अपरिहार्य प्राकृतिक तत्वों के साथ-साथ एक काम करने के घंटे, घर के काम और परिवार की जिम्मेदारियों का बालों के झड़ने में योगदान देता है। ये सभी चीजें आपको बालों के विकास या उनके खराब होने, दोनों के लिए जिम्मेदार हैं लेकिन आपको यह नहीं सोचना चाहिए की अब आपके बाल आपको जल्द अलविदा कह देंगे क्यूंकि कुछ ऐसी बातें है जिन्हे अपनाकर आप इस समस्या से भी आसानी से पार पा सकते हैं. किसी भी पुरुष को अपने बालों को स्वस्थ रखने के तरफ पहला कदम यह उठाना चाहिए कि उसे सही शैम्पू का चयन करना चाहिए। लगभग 80% त्वचाविज्ञानी मानते हैं कि सही शैंपू को चुनने से पुरुषों को यह सुनिश्चित करने में सहायता मिल सकती है कि उनके बालों को उनकी सक्रिय जीवनशैली के हिसाब से मजबूती मिलती रहे.

बहुत से लोग सोचते हैं कि रोजाना सिर धोने से बालों का प्राकृतिक तेल सूख सकता है. यदि आप मॉइस्चराइजिंग शैम्पू का उपयोग करते हैं तो वे हर दिन का उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं और वास्तव में, बालों को स्वस्थ और चिकना बनाते हैं. शैम्पू और कंडीशनर जो विशेष रूप से पुरुषों के बाल को मजबूत और अधिक लचीला बनाने में मदद करने के लिए तैयार किए गए हैं उनका उपयोग करना चाहिए।

76 प्रतिशत त्वचाविज्ञानी बताते हैं कि स्वस्थ आहार खाने से बाल गिरने से बचा सकता है जो मॉइस्चराइजिंग उत्पादों का उपयोग करने के साथ-साथ अपने बालों को मजबूत बनाते हैं, यह सुनिश्चित करें कि आप एक हैल्थी डाइट जरूर लें। अतिरिक्त गर्म पानी से स्नान करना छोड़ें। गर्म पानी बालों में बनने वाला प्राकृतिक तेल को भी साफ़ कर देता है है जो बालों के लिए बहुत जरूर होते हैं और गर्म पानी के कारण सिर में सूखापन और जलन भी हो सकती है। दैनिक तनाव आपके बालों पर असर दिखाता हैं इसलिए खुश रहे. एक सामान्य दिनचर्या बनाए रख सकते हैं जिसमें सही शैम्पू और कंडीशनर शामिल हो.

जानिए क्या है हेयर डाई के साइड इफेक्ट्स कारण

ना करे बालो में ज़्यादा तेल का इस्तेमाल

पपीते के बीजो से पाए खूबसूरत त्वचा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -