मंडी के शहीदों की शहादत को भूली सरकार
मंडी के शहीदों की शहादत को भूली सरकार
Share:

मंडी : 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान मंडी जिले के 11जवानों ने जान की बाजी लगाकर देश की सरहद की रक्षा की थी. लेकिन लगता है इन वीरों की शहादत को सरकार भूल गई है . तभी तो अभी तक इन शहीदों के लिए अब तक कई अधूरे कार्य पूरे नहीं हो पाए है.

गौरतलब है कि कारगिल युद्ध में मंडी जिले से 11 जवान शहीद हुए थे.जिनमे सरवण कुमार,राजेश चौहान, टेक सिंह,नरेश कुमार, कैप्टन दीपक गुलेरिया,हीरसिंह,खेमचंद ,हवलदार कृष्ण चंद, अशोक कुमार, पूर्ण चंद और गुरदास ने देश की खातिर अपने प्राणो की बाजी लगा दी. लेकिन सरकार की ओर इनकी शहादत को भूला दिया गया. हालाँकि उपायुक्त संदीप कदम ने बताया कि प्रशासन शहीदों के परिजनों को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए कृत्संकल्प है.

बता दें कि जिले के कुल 11 जवानों ने कारगिल में शहादत दी थी .इसके बाद सरकार ने मंडी शहर में कारगिल पार्क बनाने की घोषणा की थी, लेकिन यहां मात्र शहीदों के नाम की पट्टिकाएं हैं. इससे आगे काम नहीं बढ़ पाया है. मंडी में 17 वर्ष पहले बनाया गया यह कारगिल शहीद स्मारक अपनी बदहाली पर खुद रो रहा है.दो वर्ष से इसके जीर्णोद्धार की योजना बन रही है, लेकिन अभी तक भी यह पूरी नहीं हुई है. एक वर्ष पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने मंडी के सेरी मंच पर कारगिल शहीद स्मारक के जीर्णोद्धार और शहीद स्मारक के निर्माण के लिए 50 लाख देने की घोषणा की थी, लेकिन आज तक यह राशि नहीं मिली है.

अफ़सोस तो इस बात का है कि अब तक शहीद कैप्टन दीपक गुलेरिया की स्कूल में प्रतिमा नहीं लग पाई. शहीद पूर्ण चंद के घर तक पहुंचने वाली सड़क अधूरी है. तो रिवालसर में कारगिल शहीद सरवण कुमार के नाम से शिलान्यास के बाद भी 17 वर्षो से शहीद पार्क व स्मारक नहीं बन सका है. यही नहीं शहीद के गांव को जोड़ने वाली दो किलोमीटर सड़क भी सरकार इन 17 वर्षों में नहीं बना सकी है.ऐसे में शहीदों के परिजन अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहे हैं.

यह भी देखें

कांग्रेस की महासचिव अंबिका सोनी ने प्रभारी पद से दिया इस्तीफा

छात्रा से गैंगरेप हत्या के मामले को पुलिस द्वारा दबाने पर लोगो ने किया थाने पर पथराव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -