होम मेड शैम्पू से पाएं घने और सुन्दर बाल
होम मेड शैम्पू से पाएं घने और सुन्दर बाल
Share:

खूबसूरत बाल किसकी चाहत नहीं होते। घने और लम्बे बाल किसी की भी सुंदरता में चार चाँद लगा देते हैं. बालो की सफाई के लिए हम लोग शैम्पू का बहुत इस्तेमाल करते हैं लेकिन शैम्पू आपके बालों की सफाई करने के साथ उसमे मौजूद केमिकल्स आपके बालों की नेचुरल चमक और तेल दोनों को गायब कर देते हैं. आज हम आपको दो घरेलु शैम्पू के बारे में बता रहे हैं जो आपके बालों को मजबूत और सुन्दर बनाने में बहुत फायदेमंद साबित होंगे।

100 ग्राम मुल्तानी मिट्टी को एक कटोरे पानी में भिगो दें। दो घन्टे बाद जब मुल्तानी मिट्टी पूरी तरह घुल जाए तो इस घोल को सूखे बालों में लगा कर हल्के हाथ से बालों को रगड़े। पाँच मिनट तक ऐसा ही करें। अगर सर्दियाँ हैं तो गुनगुने पानी में और अगर गर्मियाँ हैं तो ठन्डे पानी से सिर को धो लें। अगर बालों मे ज्यादा गंदगी मौजूद है, तो इस क्रिया को दोबारा फिर करें। हफ्ते में दो बार इस क्रिया को करने से बालों में बहुत ज्यादा निखार आ जाता है। बाल लम्बे, रेशमी और मुलायम हो जाते हैं। इस क्रिया को करने के बाद सिर में हल्केपन के साथ शीतलता का अहसास होता है। ऐसी शीतलता किसी भी शैम्पू में नहीं मिल सकती है।

शिकाकाई को बालों के लिए बहुत ज्यादा अच्छा माना जाता है. इससे भी आप घरेलु शैम्पू बना सकते हैं. इसके लिए 100 ग्राम शिकाकाई पाउडर, इतनी ही मात्रा में सुखी मेथी की पत्तियां पीसी हुई और 5 नींबू के छिलके जिन्हे सुखाकर पीसा गया हो इन सब को अच्छी तरह मिलकरएक सा पाउडर कर दीजिये और फिर इस पाउडर को किसी डब्बे में रख दीजिये। इस पाउडर को पानी में मिलकर बालों की जड़ों में लगाने से बालों के रूखेपन और बाल टूटने की समस्या से मुक्ति मिलती है.

किचन में ही पड़ा है सौंदर्य का खजाना

ऐसे पाइये झाइयों से छुटकारा

सुंदरता बढ़ाने के लिए दें घरेलु चीजों को तरजीह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -