घर पर ही बनाएं केमिकल मुक्त नाईट क्रीम
घर पर ही बनाएं केमिकल मुक्त नाईट क्रीम
Share:

आजकल मार्केट में नाईट क्रीम का काफी चलन है और लोग इसका बहुत ज्यादा उपयोग कर रहे हैं. नाईट क्रीम वैसे तो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं क्यूंकि ये स्किन के डैमेज को कण्ट्रोल करती है लेकिन हम हमेशा आपको कहते हैं की कास्मेटिक में केमिकल्स होते हैं जो आज नहीं तो कल अपना असर जरूर दिखाएँगे इसलिए आपको आज हम घर पर बनाये जाने वाले दो नेचुरल नाईट क्रीम के बारे में बता रहे हैं.

दूध हमारी सेहत के साथ साथ स्किन के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. केवल दूध लगाने से चेहरा साफ नहीं होता है उसके लिए आपको दूध में अन्य प्राकृतिक चीजों को भी डालना होगा। मार्केट में मिलने वाली नाईट क्रीम से तो अच्छा होगा कि आप घर पर ही दूध की नेचुरल क्रीम बना लें. इसके लिए आपको दूध के अलावा एक चम्मच ग्लीसरीन, एक चम्मच गुलाब जल, एक चम्म्च मलाई और एक चम्मच बादाम तेल की जरुरत पड़ेगी। क्रीम बनाने के लिए इन चीजों को मिक्सी में डालकर अच्छा सा पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट को किसी प्लास्टिक के डिब्बे में रख लें। रोज रात को सोने से दस मिनट पहले आप इस क्रीम को लगाक सो जाएं। सुबह ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

हल्दी और केसर क्रीम को रात में लगाने से चेहरे की गंदगी और रूखापून दूर हो जाता है। इस क्रीम को बनाना भी काफी आसान और सस्ता है. इसके लिए आपको जो सामग्री चाहिए होगी वो आपको घर पर ही आसानी से मिल जायेगी। इसके लिए आपको तीन केसर के रेशे या धागे, एक चुटकी हल्दी, आधा कप दही,नींबू की चार बूंदे,एक चम्मच चंदन का पाउडर और चार से पांच बादाम की जरुरत पड़ेगी। क्रीम को बनाने के लिए रात को आप बादामों को पानी में भिगों लें और सुबह इन्हें छीलकर अच्छी तरह से पीस लें। और फिर इसमें उपर से चंदन पाउडर, हल्दी,दही व नींबू का रस मिला लें। और फिर इसे किसी कांच या प्लास्टिक की शीशी में भरकर रख लें। रोज रात को सोने से पहले इसे अपने चेहरे पर लगाएं।कांच या प्लास्टिक की शीशी में भरकर रख लें। रोज रात को सोने से पहले इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

किचन में ही पड़ा है सौंदर्य का खजाना

ऐसे पाइये झाइयों से छुटकारा

सुंदरता बढ़ाने के लिए दें घरेलु चीजों को तरजीह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -