UP के किसानों को दिया गया कर्जमाफी का प्रमाणपत्र
UP के किसानों को दिया गया कर्जमाफी का प्रमाणपत्र
Share:

लखनऊ। उत्तरप्रदेश में राज्य सरकार ने किसानों को कर्जमाफी से जुड़े प्रमाण पत्रों का वितरण किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में कर्जमाफी प्रमाण पत्रों का वितरण किया। यह कार्यक्रम स्मृति उपवन में हुआ था। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जाति पंथ की राजनीति के दिन दूर हो गए हैं। अब तो राजनीति में किसान व युवा केंद्र हो रहे हैं।

तुष्टिकरण की राजनीति का दौर समाप्त हो गया है और जातिवाद का प्रभाव नहीं नज़र आता है। हमने कर्जमाफी के साथ किसान हित की बात करने की शुरूआत की है। हमने समारोह में 7574 किसानों को प्रमाण पत्र दिए। इन लोगों का 44 करोड़ रूपए का कर्जा माफी कर दिया गया। उन्होंने कहा कि चुनाव में कर्जमाफी का वादा किया गया था। मगर अब हमने इस बात का प्रारंभ कर दिया है।

उन्होंने विपक्षी दल बसपा पर वार किए। कार्यक्रम में वे पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा प्रमुख मायावती पर जमकर बरसे। हालांकि उन्होंने उनका नाम नहीं लिया लेकिन किसानों को मकान नहीं मिल पाने को लेकर पूर्व की सरकारों पर सवाल किए। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी दी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नेताओं की बड़ी बड़ी हवेलियां बन जाती थीं।

कुछ ने तो जीते जी अपने स्मारक भी बना लिए। लेकिन किसानों के पास अपने मकान तक नहीं। प्रधानमंत्री आवास योजना में हम गांवों में 24 लाख गरीबों को निरूशुल्क मकान देने जा रहे हैं। अब तक छह लाख के खाते में तो मकान के लिए तय धनराशि पहुंच भी गई है। पांच लाख शहरी गरीबों को भी देंगे। उन्होंने धान की खेती को लेकर भी महत्वपूर्ण घोषणा की। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किसानों से रिकाॅर्ड 37 लाख मीट्रिक टन गेहूॅं की खरीदी की गई थी।

किसान को समर्थन मूल्य के अतिरिक्त 10 रूपए प्रति कुंतल दिए गए। अब किसानों को समर्थन मूल्य से अलग 15 रूपए अतिरिक्त दिए जाने का निर्णय लिया गया है। सीएम ने प्रमुख सचिव वित्त अनूप चंद्र पांडेयए लखनऊ के कमिश्नर अनिल गर्ग और डीएम कौशल राज शर्मा की योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिए तारीफ की। दूध पीकर गाय को सड़क पर मत छोड़िए समारोह में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने घुमंतू पशुओं और अन्ना प्रथा का भी मुद्दा उठाया।

उन्होंने सीएम की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने किसानों के लिए बहुत कुछ किया है लेकिन किसानों की एक और बड़ी समस्या ये घुमंतू पशु हैं। मुझे उम्मीद है कि मुख्यमंत्री जी जरूर इसका भी कोई समाधान निकालेंगे। इस पर योगी ने कहा कि हमने जो एंटी भूमाफिया फोर्स बनाई हैए उसके जरिए चारागाहों की जमीन मुक्त करा रहे हैं। इसके साथ ही पशुपालन विभाग को भी योजना बनाने को कहा है। हम उन्नत किस्म के गोवंश गोपालकों को देंगे और उनके पालने की भी व्यवस्था की जाएगी।

इसकी शुरुआत बुंदेलखंड से ही होगी। मैं आप लोगों से भी अपील करूंगा कि दूध पीने के बाद गाय को सड़क पर मत छोड़िए। चीन के बराबर उत्पादन की व्यवस्था करेंगे राजनाथ ने कहा कि हम लगातार उत्पादन बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं। चीन में प्रति हेक्टअर 6ए000 किलोग्राम उत्पादन होता है। हमारे यहां यह उपज 2000 किलोग्राम प्रति हेक्टेअर है। हमने तैयारी शुरू कर दी है कि हमारे यहां भी किसान 6ए000 किलोग्राम उत्पादन करेगा।

नए भारत का निर्माण तभी संभव है जब नए यूपी का निर्माण होगा। मैं मुख्यमंत्री को बधाई देता हूं कि जो वादा किया गया थाए उसे सौ फीसदी पूरा कर दिया। वास्तव में उन्होंने यह करिश्माई काम किया है। आज का यह मौका किसी पर्व से कम नहीं। इससे पहले उप मुख्यमंत्री डॉण् दिनेश शर्मा और केशव प्रसाद मौर्य ने भी अपनी बात रखी और कहा कि प्रधानमंत्री और मु ख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश कि किसानों के लिए यह बड़ा काम हुआ है। समारोह में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने 50 किसानों को मंच पर प्रमाण पत्र दिए। उसके बाद अन्य सभी किसानों को प्रमाण पत्र दिए गए।

UP सरकार का फरमान, मदरसों में फहराए जाऐं राष्ट्रीय ध्वज, राष्ट्रगान भी हो

उत्तरप्रदेश में आज 7500 किसानों को मिलेगा कर्जमाफी का प्रमाण पत्र

नमामि गंगे जागृति यात्रा को यूपी सरकार ने दिखाई हरी झंडी

 

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -