ब्लड टेस्ट के बारे में जानिए ये बातें
ब्लड टेस्ट के बारे में जानिए ये बातें
Share:

कई डॉक्टर ब्लड टेस्ट के नतीजों के बारे में खुल कर बात नहीं करते है. नियमित ब्लड टेस्ट में अपने रेड और व्हाइट ब्लड कोशिकाओं की संख्या, हीमोग्लोबिन तथा कंप्लीट ब्लड काउंट भी शामिल होता है. इस टेस्ट के जरिये एनीमिया, इंफेक्शन और ब्लड कैंसर की जानकारी पता की जा सकती है. इस टेस्ट में ऐसी कुछ बातें है, जो डॉक्टर तब तक आपको नहीं बताते जब तक आप पूछते नहीं.

जब आप अपने पार्टनर के साथ ब्लड टेस्ट कराते है तब आपके और आपके साथी की रिपोर्ट्स में बहुत अंतर है. महिलाओं में उन्हें आनुवंशिक सरंचना के आधार पर रेड ब्लड कोशिकाओं में बहुत अंतर है. यह भी बता दे कि उम्र के आधार पर ब्लड टेस्ट के नतीजे अलग-अलग बातें बताते है.

किसी परीक्षा का नतीजा सकारात्मक हो तो अच्छी बात होती है, मगर ब्लड टेस्ट में पॉज़िटिव रिजल्ट हो, यह हमेशा अच्छी बात नहीं है. ब्लड के नमूने में एनीमिया टेस्ट, हेपेटाइटिस सी टेस्ट और बीआरसीए 1 या बीआरसीए 2 जीन की पहचान करते है. यदि इस रिजल्ट पर पॉजिटिव मार्क आए यानी कि आपको वह बीमारी है.

ये भी पढ़े

पाचनतंत्र को बेहतर बनाता है निम्बू का पानी

शरीर को ऊर्जा प्रदान करते है ये आहार

खीरा भी पहुंचा सकता है आपकी सेहत को नुकसान

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -