लीडर ऐसे जीतें अपनी टीम का भरोसा
लीडर ऐसे जीतें अपनी टीम का भरोसा
Share:

लीडर बन गए सिर्फ यही जिम्मेदारी खत्म नहीं होती. जिम्मेदारी तो अब शुरू होती है. लीडर बनने के लिए अपने टीम के सदस्यों का भरोसा जीतना जरूरी होता है. जब लोगो से बात करनी हो उनसे काम लेना हो तो इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि वे तर्कों के बजाय भावनाओं से अधिक संचालित होते है. भावनाएं और तर्को के बीच संतुलन बना कर चलना सबसे खास है. बिजनेस तर्को के माध्यम से चलता है. और यही हमारे काम करने का आधार भी होना चाहिए.

ईमेल से काम किया जा सकता है, किन्तु यदि किसी से यदि सीधे बात की जाये तो भरोसा कायम करना आसान हो जाता है. वारेन बफेट भी मानते है कि जो शब्द आप कहते है वह आपकी पूंजी होते है. यानी कि जो वादा किया है उसपर कायम रहने से भरोसा बढ़ता है. सम्मान पाने, प्रतिष्ठा बनाने में बरसो लग जाते है किन्तु ये पांच मिनट में ही टूट जाती है. साहित्य में नोबेल पुरुस्कार विजेता अमेरिकी लेखक अर्नेस्ट हैमिंग्वे कहते हैं कि किसी का भरोसा जीतने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उस पर भरोसा किया जाए.

भरोसा किसी लीगल कॉन्ट्रेक्ट के जरिए हासिल नहीं किया जा सकता. दरअसल बिजनेस में सफल होने और अपने साथियों से बेहतर काम लेने का सबसे अच्छा तरीका है कि चीजों और परिस्थितियों को उसी तरह देखने की क्षमता हो जिस तरह दूसरे देखते हैं. यह तभी संभव है जब उनसे अधिक से अधिक बात की जाए. इससे आपसी भरोसा और अंडरस्टैंडिंग बनती है. बात करने से लीडर अपनी लर्निंग टीम के सदस्यों से शेयर करता है. इसी तरह लीडर सदस्यों से भी लर्निंग ले सकता है.

ये भी पढ़े 

कुछ डर तो सिखाये भी जाते है

रूस पहुंचे PM मोदी, कुडनकुलम न्यूक्लियर प्लांट पर करार संभव

पाकिस्तान को न्यूक्लियर शक्ति बनने के बाद आर्थिक शक्ति बनना होगा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -