जानिए क्या है रात के खाने के सही नियम
जानिए क्या है रात के खाने के सही नियम
Share:

रात को खाने का सही समय,हल्की-फुल्की डाइट के अलावा कुछ और बातों की तरफ ध्यान रखकर आप स्वस्थ रह सकते हैं. रात को देरी से डीनर करने से एसीडिटी,पेट में भारीपन और अपच जैसी परेशानियां हो सकती हैं. 

आइए जानते है रात के खाने के कुछ नियम. 

1-रात का खाना खाने का सही समय 8 बजे तक है. इसके बाद डीनर करने से भोजन अच्छी तरह से नहीं पचता. इससे लेट खाना खाएंगे तो आपको नींद आने में भी परेशानी हो सकती है. 

2-रात के समय तेज मसाले वाला खाना नहीं खाना चाहिए. इससे पेट से जुड़ी कई तरह समस्याएं जैसे कब्ज,गैस,सीने में जलन और अपच जैसी परेशानियां हो सकती हैं. 

3-खाना खाते समय बीच में या फिर एकदम बाद पानी नहीं पीना चाहिए. इससे खाना पचाने में दिक्कत हो सकती है. जब भी खाना खाएं आधे घंटे बाद ही पानी पीएं. इससे बॉडी अच्छे से बैलेस नहीं कर पाती क्योंकि सारा दिन काम करने के बाद आप डीनर के बाद आराम करते हैं और इसलिए एकदम बाद पानी पाने से भोजन को पचाने में परेशानी होती है.  

4-रात को हल्का भोजन करना चाहिए. खाना पचाने के लिए जरूरी है कि 2 घंटे तक बिस्तर पर न लेटे. हो सके तो हल्की फुल्की सैर कर लें. थकावट के कारण नींद आ रही है तो खाना न खाएं. दूध,सलाद या हल्का-फुल्का खाएं. खाने के एकदम बाद सोने से कई तरह की बीमारिया हो सकती हैं. 

पीले फल होते है बच्चो की आँखों के लिए लाभदायक

मोबाइल भी बन सकता है मानसिक रोग का कारण

निम्बू की महक से दूर करे अपना तनाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -