किचन में ही पड़ा है सौंदर्य का खजाना
किचन में ही पड़ा है सौंदर्य का खजाना
Share:

एक कहावत तो अपने सुनी होगी कि 'बगल में छोरा, शहर भर ढिंढोरा'. अगर हम ये कहें कि ये कहावत आप में से बहुत लोगों पर फिट बैठती है तो शायद आप नाराज हो जाएंगे लेकिन हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्यूंकि आप में से बहुत लोग अपने सौंदर्य में निखार लाने के लिए ब्यूटी पार्लर जाते हैं या फिर मार्केट में मौजूद महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीदकर इस्तेमाल करते हैं जबकि आपके घर में ही आपका सौंदर्य निखारने की सभी चीजे मौजूद होती है. तो फिर यह कहावत आप फिर फिट बैठी ना! चलिए आपको आज आपका घर पर ही सौंदर्य निखारने के कुछ टिप्स देते हैं.

आप सुबह की ओस को चेहरे पर लगाएं, ओस को इकठ्ठा करने के लिए आप रुई के फाहे का प्रयोग करें। सुबह-सुबह सुरज के उगने से पहले साप सुथरे घास फूल, पत्तियों से रूई में ओस इकट्ठी कर लें, इसके बाद इस एकत्रित ओस के पानी से चेहरे को रगड़ें। ओस के निरंतर प्रयोग से चेहर में कोमलता बनी रहती है। चेहरे पर मुंहासों के दाग, झाईयां हों, आंखों के नीचे काले घेरे, चेहरा भद्दा, कुरूप दिखाई दे तो तुलसी के पत्तों का रस एक चम्मच, नींबू रस दो चम्मच मिलाकर हल्के-फुल्के अंगुलियों से या रूई से सुबह व रात को प्रभावित त्वचा पर लगाकर मलें।

एक चम्मच सौंफ को पानी में अच्छी तरह से उबालें। जब गाढ़ी हो जाए तो थीड़ी मात्रा में शहद मिला लें।। इसे चेहरे पर लगाने के दस मिनट बाद धो लें। इससे झुर्रियां दूर होकर चेहरे पर चमक आयेगी। कच्चे दूध में ओट्स को लगभग एक घंटा भिगा दें, जब यह फूल जाए तो इसे अपने चेहरे पर लगा लें, फिर सूख जाने के बाद ठंडे पानी से धोएं, त्वचा में चमक आ जाएगा। केले को मैश करके एक चम्मच दूध मिलाएं। इसे चेहरे पर लगायें पंद्रहृ-बीस मिनट तक चेहरा थपथपा कर सुखा लेंफिर ठंडे पानी से धो लें इससे झुर्रियां दूर होंगी।

जानिए चेहरे को चमकदार बनाने के कुछ आसान तरीके

ऐसे चमकेंगे आपके दांत

स्किन के लिए फायदेमंद है मुलेठी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -