अब 5 मिनट में सिम की तरह मिलेगा पैन कार्ड
अब 5 मिनट में सिम की तरह मिलेगा पैन कार्ड
Share:

नई दिल्ली: सब लोग पैन कार्ड की महत्ता से जितना वाकिफ हैं, उतनी ही इसे बनवाने में आने वाली परेशानियों और लगने वाले समय से भी परिचित हैं.परेशान लोगों के लिए राहतभरी खबर है कि अब पैन कार्ड पैन कार्ड सिर्फ 5-6 मिनट में बनवाया जा सकेगा.यही नहीं, आप अपने स्मार्टफोन से ही इनकम टैक्स भी जमा कर सकेंगे . केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) आयकरदाताओं को बेहतर सुविधा देने के लिए आधार ई-केवाईसी का इस्तेमाल करेगा.

गौरतलब है कि टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक खबर के अनुसार, अगर ई-केवाईसी के जरिये सिम दी जा सकती है तो पैन भी जारी किया जा सकता है. इस प्रक्रिया केद्वारा पैन नंबर तो तुरंत उपलब्ध करा दिया जाता है, लेकिन कार्ड बाद में भेजा जाता है. इसके लिए सीबीडीटी और कम्पनी मंत्रालय ने एक समझौता किया है, जिसके तहत 4 घंटों में पैन कार्ड जारी किया जा सकेगा. इसका उद्देश्य जल्द से जल्द पैन कार्ड जारी करना है.

यही नहीं सीबीडीटी अब एक ऐसा ऐप भी विकसित कर रहा है, जिससे ऑनलाइन कर भुगतान में मदद मिलेगी. साथ ही, इस ऐप में पैन के लिए आवेदन करने, अपने रिटर्न की जानकारी लेने जैसी अन्य सेवाएं भी उपलब्ध होंगी. बेशक इस प्रयास से आयकरदाताओं को राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें 

बजट में पैन कार्ड के जरिये नकद लेन- देन की सीमा घटा सकती है सरकार

30 हजार पर हो सकती है पैन कार्ड की बाध्यता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -