News Trending

साइकिल पर आकर करवाया नामांकन

Feb 17 2017 05:36 PM

नई दिल्ली. कुछ समय पहले अमनमणि ने पैरोल पर आकर चुनाव के लिए नामांकन करवाया था. अब मणिपुर में थोउबल विधानसभा सीट से लड़ने के लिए मानवाधिकार कर्ता इरोम चानू शर्मीला ने नामांकन करवाया है. वह नामांकन के लिए पर्चा भरने के लिए 20 किलोमीटर तक साइकिल चला कर पहुची है. बता दे की उन्होंने विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी के खिलाफ पर्चा भरा है. इरोम पीपल रीसर्जन्स एंड जस्टिस अलायंस (पीआरजेए) पार्टी की उम्मीदवार हैं.

इरोम ने भूख हड़ताल की थी जब 2 नवम्बर के दिन मणिपुर की राजधानी इंफाल के मालोम में असम राइफल्स के जवानों के हाथों 10 बेगुनाह लोग मारे गए थे. उन्होंने 4 नवम्बर 2000 को अपना अनशन किया था. पूर्वोत्तर राज्यों में लागू कानून के तहत सुरक्षा बलों को किसी को भी देखते ही गोली मारने या बिना वारंट के गिरफ्तार करने का अधिकार है. इरोम इसके खिलाफ इम्फाल के जस्ट पीस फाउंडेशन नामक गैर सरकारी संगठन से जुड़कर भूख हड़ताल करती रहीं.वह इस सशस्त्र बल विशेषाधिकार के नियम के खिलाफ 16 वर्षो तक भूख हड़ताल पर रही है.

बता दे की 16 वर्ष बाद उन्होंने अपनी भूख हड़ताल खत्म कर राजनीती में आने का कदम उठाया. मणिपुर में 60 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव दो चरण में 4 मार्च ओर 8 मार्च को शुरू होंगे.

ये भी पढ़े 

इरोम का दावा, BJP ने ऑफर किये 36 करोड़ रुपये

केंद्र ने ग्लोबमास्टर से मणिपुर भेजा 105 टन पेट्रोल

इरोम शर्मिला, मणिपुर सीएम के खिलाफ उतरेगी चुनाव मैदान में