ये है आईपीएल के बेस्ट टॉप 10 प्लेयर्स
ये है आईपीएल के बेस्ट टॉप 10 प्लेयर्स
Share:

आईपीएल को क्रिकेट का महाकुम्भ कहा जाता है. इसके पीछे की वजह है. देश-विदेश के कई शानदार खिलाडियों का एक साथ खेलना. जहाँ ये खिलाडी अपनी प्रतिभा का जोहर दिखातें है. अब तक आईपीएल में कई बेहतरीन खिलाडियों ने अपना टैलेंट दिखाया है. इसी सिलसिले में आज हम आपको आईपीएल के ऑल टाइम TOP 10 बेस्ट प्लेयर्स के बारे में बताने जा रहे है.

इन TOP 10 खिलाडियों में सिर्फ देसी ही नहीं, विदेशी खिलाडी भी शामिल है. अब तक आईपीएल के कुल 9 सीजन खेले जा चुके है. औए इन 9 सीजन में इन TOP 10 खिलाडियों का बोलबाला रहा है. तो चलिए आपको मिलवाते है आईपीएल के इन सबसे बेस्ट TOP 10 खिलाडियों से..........

10. Quinton de Kock: इस साउथ अफ्रीकन का नाम लिस्ट में भले ही आपको चोंका दे, लेकिन सही मायने में क्विनटन इस लिस्ट में स्थान बिलकुल डिसर्व करते है. डेयरडेविल्स के लिए उन्होंने कई मैच जीताऊ पारी खेली है. वह हमेशा ज़रूरत पड़ने पर अपनी टीम के काम आये है. वह एक बेहतरीन बल्लेबाज है. जिन्होंने आईपीएल में एक शतक भी लगाया है. वह ज़रूरत पड़ने पर गेंदबाजी भी कर सकते है. इसी वजह से उनका नाम आईपीएल बेस्ट TOP 10 प्लेयर्स की लिस्ट में 10वे स्थान पर है.

9. Jasprit Bumrah: भारतीय सनसनी बुमराह आईपीएल के बेस्ट प्लेयर्स की लिस्ट में 9वे स्थान पर है. बुमराह ने अपने 31 आईपीएल मैच में 8.45 के शानदार इकॉनमी से कुल 26 विकेट अपने नाम किये है. बुमराह कीतुलना उनके साथी गेंदबाज मलिंगा से भी की जाती है. बुमराह को यॉर्कर फेंकने में महारथ हासिल है. इसी वजह से उनका नाम आईपीएल के बेस्ट प्ल्यर्स की लिस्ट में है.

8. David Warner: पिछले आईपीएल सीजन में डेविड वार्नर की कप्तानी में ही सनराइज़र्स हैदराबाद आईपीएल चैंपियन बनने में कामयाब हुआ था. आईपीएल फाइनल में वार्नर ने नाबाद 93 रन की पारी खेली थी. जिसकी मदद से उनकी टीम RCB को 8 रन से हराने में कामयाब रही थी. वार्नर ने अब तक खेले गए 100 आईपीएल मैच में 38.32 के शानदार एवरेज से कुल 3373 रन बनाये है. इसमे 2 शतक और 32 अर्धशतक शामिल है.

7. AB de Villiers: सुपरमेन कहे जाने डिविलर्स के क्षमताओ पर कभी किसी को शक नहीं हुआ है. वह आईपीएल ही नहीं, बल्कि विश्व के टॉप बल्लेबाजो में से एक है. उनका ये जादू आईपीएल में भी देखने को मिला है. इसी वजह से वह इस लिस्ट में है. 120 आईपीएल मैचों में 39.24 के औसत से 3257 रन बनाये है. जिसमे 3 शतक और 21 अर्धशतक शामिल है.

6. Rohit Sharma: मुम्बई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी टीम को आईपीएल चैंपियन का ख़िताब दिलवाया है. रफिट शर्मा का आईपीएल परफॉरमेंस काफी शानदार रहा है. हालाँकि वह फ़िलहाल चोट के कारन भारतीय टीम से बाहर है. लेकिन इस आईपीएल सीजन में उनके फिट होने की उम्मीद है. रोहित ने 142 आईपीएल मैचों में 33.68 की औसत से 3874 रन बनाये है. जिसमे 1 शतक और 29 अर्धशतक शामिल है.

5. M.S. Dhoni: पूर्व भारतीय कप्तान धोनी भले ही अब भारतीय टीम के कप्तान ना हो. लेकिन अब भी मैदान में उनके खेल का बोलबाला रहता है. यही वजह है की वह आईपीएल के टॉप प्लेयर्स की लिस्ट में 5वे स्थान पर है. धोनी ने अब तक कुल 143 आईपीएल मैचों में 39.40 की औसत से 3271 रन बनाये है. जिसमे 16 अर्धशतक शामिल है.

4. Yuvraj Singh: सिक्सर किंग के नाम से मशहूर युवराज सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए ट्रम्प कार्ड साबित हुए थे. सनराइज़र्स हैदराबाद को आईपीएल चैंपियन बनाने के पीछे युवराज का अहम् योगदान था उन्होंने अब तक 108 मैच में 25.38 की औसत से 2335 रन बनाये है. जिसमे 10 अर्धशतक शामिल है.

3 . Suresh Raina: भारतीय मध्यक्रम बल्लेबाज सुरेश रैना का नाम इस सूचि में चोकाने वाला नहीं है. उन्हें आईपीएल के सबसे बेस्ट प्लेयर्स में शामिल किया जाता है. अपने ऑल राउंड परफॉरमेंस की वजह से रैना ना सिर्फ विश्व के बल्कि आईपीएल के भी टॉप प्लेयर्स में शामिल है. गुजरात लायंस की तरफ से खेलने वाले सुरेश रैना 147 मैचों में 33.59 की औसत से 4098 रन बना चुके है. जिसमे 1 शतक और 28 अर्धशतक शामिल है.

2. Chris Gayle: क्रिस गेल को आईपीएल का किंग कहा जाता है. वह दुनिया भर में अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए मशहूर है. आईपीएल में भी गेल का ये रूप काफी पसंद किया जाता है. वह RCB से खेलते हुए कई लंबे-लंबे छक्के लगाते है. गेल ने 92 आईपीएल मैच में 43.36 के एवरेज से कुल 3426 रन बनाये है. जिसमे 5 शतक और 20 अर्धशतक शामिल है.

1. Virat Kohli: भारतीय कप्तान विराट कोहली आईपीएल टॉप प्लेयर्स की लिस्ट के शिकार पर है. विराट को ये स्थान उनके बेहतरीन परफॉरमेंस की वजह से मिला है. जिसे उन्होंने अब तक के आईपीएल सीसॉन्स में बनाया रखा है. विराट आईपीएल में RCB की तरफ से खेलते हुए उसकी कप्तानी का दारोमदार भी सँभालते है. विराट ने 139 मैचों में 38.05 की औसत से 4110 रन बनाये है. जिसमे 4 शतक और 26 अर्धशतक शामिल है.

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए लिंक्स पर क्लिक करें :-

मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन कार्यालय सील

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के नए कप्तान बन सकते है एबी डीविलियर्स

IPL के शुरूआती मैच नहीं खेलेंगे विराट कोहली

Vivo IPL 2017 से जुडी ताजा खबरें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -